अपनी आर्टरीज़ को स्वस्थ रखना है तो ये चीजें खाइये
अपनी आर्टरीज़ को स्वस्थ रखना है तो ये चीजें खाइये
Share:

धमनियों रक्त वाहिकाएं है जो दिल से ऑक्सीजन युक्त रक्त को पूरे शरीर में विभिन्न ऊतकों तक पहुंचाने का काम करती हैं। प्रत्येक धमनी एक मस्कुलर ट्यूब होती है जो तीन परतों से बनी होती है. ये तीन परतें है इंटीमा (आंतरिक परत), मीडिया (मांसपेशियों की एक परत जो दिल से उच्च दबाव संभालती है) और एड्वेंटीशिया (संयोजी ऊतक जो धमनियों को निकट के ऊतकों से जोड़ता है). धमनियों में रूकावट या ब्लॉकेज के कारण कोरोनरी आर्टरी रोग,केरोटिड आर्टरी रोग,पेरिफेरल आर्टरी रोग,हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. अपनी धमनियों को स्वस्थ और ब्लॉकेज से मुक्त रखना बहुत महत्वपूर्ण है. आप एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन करके और हेल्थ के लिए फायदेमंद चीजें कहकर ऐसा कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएँगे जो आपकी आर्टरीज को साफ़ करने में बहुत असरकारी होते हैं.

स्वाभाविक रूप से अपनी धमनियों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने आहार में लहसुन को शामिल करें। रोजाना लहसुन का सेवन करने से आओर्टा के सख्त होने के समस्या से बचाव होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपकी धमनियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है इसलिए अपने खाने में लहसुन का सेवन जरूर करें या फिर रोज लहसुन की 1 या 2 कली सुबह खाली पेट लेनी चाहिए।

अनार में मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट (विशेष रूप से विटामिन सी और पॉलीफेनोल) से ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ जाता है, जो खून के बहाव और धमनियों को खुले रखने में मदद करता है। यह फल धमनियों में मौजूदा प्लेक फार्मेशन को भी कम कर सकता है।

हल्दी एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो धमनियों को किसी भी प्रकार की रुकावट से मुक्त रखने में मदद कर सकता है। इसमें कर्क्यूमिन होता है, जो सूजन को कम करता है जो धमनियों के सख्त होने के पीछे का प्रमुख कारण है।

जैतून का तेल, विशेष रूप से एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल, दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. यह पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध है, साथ ही इसमें मोनोअनस्यूटेटेड फैट भी होता है। एंटीऑक्सिडेंट्स और स्वस्थ फैट का अनूठा संयोजन एलडीएल को कम करने और एचडीएल के अपने स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है जो आपकी धमनियों में प्लाक बिल्डअप को कम करने में मदद करता है।

जानिए क्या है दिल के दौरे का प्राथमिक उपचार

ब्राउन राइस बचाता है पेट के कैंसर से

इन कारणों से भी हो जाती है शुक्राणुओं की कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -