इस तरह ओवर-कॉम्पिटिटिव को-वर्कर को करे हैंडल
इस तरह ओवर-कॉम्पिटिटिव को-वर्कर को करे हैंडल
Share:

सहकर्मी के साथ एक दोस्ताना प्रतिद्वंद्विता कार्यालय समय के दौरान एकरसता को प्रभावित करती है। अच्छी और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा व्यक्ति को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत जरूरी है। यह खुद को बेहतर करने, बेहतर सोचने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता रहता है। सह-कार्यकर्ता प्रतियोगिता रचनात्मकता, प्रबंधन, निष्पादन और अन्य के संदर्भ में हो सकती है। हालाँकि, अधिक प्रतिस्पर्धी माहौल एक समस्या है। हर चीज में पार करने की प्रतिद्वंद्विता प्रकृति सभी के लिए समस्या का कारण बनती है। ये लोग दूसरों को प्रदर्शन करने के लिए कभी मौका नहीं देंगे; वे हर छोटी चीज छीन लेते हैं। इस प्रकार के लोगों से कुछ इन तरीकों से निपटा जा सकता है:

बैठना और समस्या के बारे में चिंता करना कोई समाधान नहीं देगा बल्कि यह तनाव को बढ़ाएगा। उनसे सीधे संवाद करें और समस्या का समाधान करें। चेतावनी के रूप में अधिक पेशेवर लहजे में उन्हें समझाएं कि आप चेतावनी क्यों दे रहे हैं।

कम्युनिकेशन खत्म होने के बाद अगला कदम उठाएं। अपना ध्यान केंद्रित करें। यदि सहकर्मी आपको प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं देता है तो अपने आप से प्रतिस्पर्धा शुरू करें। लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा करने का प्रयास करें। इससे कार्य प्रदर्शन में सुधार होता है।

दूसरों से दोस्ती करें। अन्य सहकर्मियों के साथ मजबूत पेशेवर संबंध बनाने पर ध्यान दें; यह आपको एक प्रतिस्पर्धी सहकर्मी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। दूसरे के काम का सम्मान करें और दूसरों को बढ़ावा दें इससे रिश्तों में सुधार होगा और आप अपने और अपने आसपास अधिक सकारात्मकता महसूस कर सकते हैं। 

अगर पेशेवर चेतावनी के बाद, शिफ्टिंग फोकस और सहकर्मी पर ध्यान केंद्रित करने से काम नहीं चलता, तो अगली चाल नहीं बनती। अपने प्रबंधक से बात करें, स्थिति की व्याख्या करें और समस्या का सही समाधान खोजें। आखिरकार, किसी को भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक स्वस्थ और सकारात्मक कार्य वातावरण की आवश्यकता होती है।

जरूर देंखे काजीरंगा नेशनल पार्क, हमेशा याद रहेगा रोमांचक सफर

मास्क पहनते समय न करे ये 5 ग़लतियां, वरना बढ़ेगा कोरोना का ख़तरा

कोरोना से बचने के लिए केवल मास्क पहनना ही नहीं है जरुरी, इन बातों का भी रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -