इन प्लांटस को घर में रखने से नहीं आएंगे डेंगू- मलेरिया के मच्छर
इन प्लांटस को घर में रखने से नहीं आएंगे डेंगू- मलेरिया के मच्छर
Share:

बरसात के मौसम में डेंगू- मलेरिया जैसी दिक्कतों का खतरा भी ज्यादा रहता है. मच्छरों से होने वाली बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग कई तरह के इलाज करते हैं. आप अपने निवास में कुछ प्लांटस लगाकर भी इन मच्छरों से सेफ रह सकते हैं. इस वक्त बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में डेंगू- मलेरिया के मच्छर सरलता से पनप जाते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं की इन मच्छरों से बचे रहने के लिए आप अपने घर में किन प्लांटस को लगा सकते हैं. इन प्लांटस को लगाने से डेंगू- मलेरिया का खतरा बेहद कम होता है. इन प्लांटस को घर में लगाने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता हैं. तो चलिए जानते हैं डेंगू, मलेरिया से बचे रहने के लिए घर में किन प्लांटस को लगाया जाना चाहिए.....

पुदीना
पुदीना खाने में टेस्टी होने के साथ ही मच्छर को दूर भगाने में भी मददगार होता है. दरअसल पुदीना के आसपास भी मच्छर नहीं आते हैं. पुदीना की खूशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं. मानसून के मौसम में मच्छरों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. मच्छरों से सेफ रहने के लिए आप भी अपने घर की बालकनी में पुदीना को लगा सकते हैं.

तुलसी का पौधा
अगर आप अपनी घर की बालकनी में तुलसी का पौधा लगा लेंगे तो मच्छर बिलकुल भी नहीं आएंगे. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भी तुलसी का बेहद ज्यादा महत्व होता है. जहां पर तुलसी का पौधा लगा होता है उस जगह के आसपास मच्छर नहीं आते हैं. तुलसी की प्राकृतिक खुशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं.  

अजवाइन का पौधा
अजवाइन के पौधे की खूशबू से भी मच्छर दूर भाग जाते हैं. अजवाइन का पौधा हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को भी समाप्त कर देता है. मच्छरों से बचे रहने के लिए आप भी घर में अजवाइन का पौधा लगा सकते हैं.

अगले साल होगी शेरोन स्टोन की बायोग्राफी 'द ब्यूटी ऑफ लिविंग ट्वाइस' लॉन्च

पीला लहंगा पहन खुश हुईं सरगुन मेहता, शेयर की तस्वीरें

रक्षाबंधन: राखी पर ऐसे कर सकती हैं बहने ग्लोइंग मेकअप, ये हैं खास टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -