WiFi डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिये हो रही ठगी से कैसे बचे
WiFi डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिये हो रही ठगी से कैसे बचे
Share:

आप में से सभी लोगों के पास किसी ना किसी बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड होता ही है| जिसका उपयोग आप कहीं पेमेंट करने या पैसा निकालने के लिए करते रहते है । बीते साल कुछ बैंक ने अपने ग्राहकों के शामिल क्रेडिट या डेबिट कार्ड को बदलकर उन्हें वाई-फाई चिप वाला कार्ड दे दिया है| परन्तु  वाई-फाई कार्ड के साथ खतरा यह है कि बिना पिन डाले आपके बैंक खाते से 2,000 रुपये निकाले जा सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यदि आपके पास ऐसा क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो ठगी से कैसे बच सकते है|

बिना पिन मांगे चोरों ने उड़ाए पैसे
हाल ही में ग्रेटर नोएडा पुलिस ने एक ऐसे ठग को पकड़ा था जो वाई-फाई वाले डेबिट-क्रेडिट कार्ड को पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन से टच करवाकर पैसे निकाल लेता था, हालाँकि कार्ड लोगों के पर्स या जेब में ही रहता था।

कैसे काम करता है वाई-फाई वाला क्रेडिट-डेबिट कार्ड
सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वाई-फाई इनेबल क्रेडिट-डेबिट कार्ड को कॉन्टेक्टलेस कार्ड भी कहा जाता है। वहीं ऐसे कार्ड से बिना पिन इस्तेमाल किए पीओएस मशीन से 2,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं।आपको बताते है की यदि आपकी जेब में वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड है तो ठग आपकी जेब में पीओएस मशीन टच करके पैसे निकाल सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे कार्ड की रेंज 4 सेंटीमीटर है।
 
ऐसे कार्ड को भले ही वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कहा जाता है परन्तु  वाई-फाई के जरिए काम नहीं करता है। ऐसे कार्ड एनएफसी (नियर फिल्ड कम्यूनिकेशन) और RFID (रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन) टेक्नोलॉजी पर काम करता है। ऐसे कार्ड में एक चिप होता है जो कि बहुत ही पतले एक मेटल एंटीना से जुड़ा रहता है। वहीं इसी एंटीना के जरिए पीओएस मशीन को सिग्नल मिलता है और इसी एंटीना को पीओएस मशीन से रेडियो फ्रिकवेंसी फिल्ड के तहत इलेक्ट्रिसिटी मिलती है। ऐसे में सिर्फ पीओएस मशीन के संपर्क में आते ही आपके खाते से ज्यादातर 2,000 रुपये निकल जाते हैं। अगली स्लाइड में जानें वाई-फाई क्रेडिट-डेबिट कार्ड को ठग से बचाने का तरीका| इसके साथ ही अब सवाल यह है कि यदि आपके पास वाई-फाई चिप वाला क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो उसे सुरक्षित कैसे रखा जाए। वहीं पहला काम यह है कि किसी होटल या दुकान में पेमेंट करते समय कार्ड दुकानदार के हाथ में ना दें। वहीं अपने सामने स्वैप कराएं और ट्रांजेक्शन के बाद आने वाले मैसेज को उसी दौरान चेक करें।दूसरा काम यह है कि यदि आपके पास ऐसा कार्ड है तो उन्हें एल्यूमीनियम फॉइल पेपर में लपेटकर रखें। या फिर इसे बचाने के लिए आप मेटल वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा बाजार में RFID ब्लॉकिंग वॉलेट भी मिलता है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

कोरोना की वजह से टली इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग

ग्राहकों के लिए सुनहरा मौका, 3,000 रुपये में करें बुक Realme 6, Realme 6 Pro

Vivo NEX 3S 5G स्मार्टफोन इस दिन होगा लॉन्च, जानिए क्या है संभावित फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -