कैसे करे अपने पार्टनर से ब्रेकअप की बात?

कैसे करे अपने पार्टनर से ब्रेकअप की बात?

किसी भी रिश्ते में कुछ समय देने और मेहनत करने के बाद भी जब वो रिश्ता कामयाब ना हो तो उस रिश्ते को तोड़ देना ही बेहतर होता है. लेकिन प्यार का इजहार करना जितना मुश्किल होता है उस से भी ज्यादा मुश्किल होता है उस प्यार के रिश्ते को तोड़ना. यानि कि अपने ब्रेकअप की बात अपने पार्टनर को बताना.

आप को पता नहीं होता है कि इस बात को जानने के बाद वो कैसा रियेक्ट करेगा. कही वो मेंटली या फिजिकली इतना भी डिस्टर्ब ना हो जाए कि इसका उसके स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़े. या इस से भी बुरा वो डिप्रेशन में जाकर अपनी जान देने की कोशिश भी कर सकता / सकती है.

ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने ब्रेकअप की बात यूं ही केजुअली या बिना प्लानिंग के ना कहे. आप ब्रेकअप क्यों करना चाहते है उस कारण पर अच्छे से गौर करते हुए कुछ पॉइंट्स बना ले. इन पॉइंट्स को कहीं लिख कर विनम्रता से बोलने की प्रैक्टिस करे. अपने पॉइंट्स को अपने पार्टनर के सामने कुछ इस तरह रखे कि उसे बुरा या रूड ना लगे.

आप चाहे तो किसी शांत या प्राकृतिक स्थल पर यह बात कह सकते है. इस तरह माहोल शांत बना रहेगा. अपनी बात कहने के साथ एक सॉरी वाला ग्रीटिंग कार्ड भी दे देंगे तो और अच्छा रहेगा. ब्रेकअप करने के बाद अपने एक्स पार्टनर से एक दम से दूरी ना बना ले. उसके हाल चाल लेते रहे और उसे भी दूसरी रिलेशनशिप को ढूंढने के लिए प्रेरित करते रहे.