इस तरह जानिए आपके अंदर प्रोटीन की कमी हैं या नहीं
इस तरह जानिए आपके अंदर प्रोटीन की कमी हैं या नहीं
Share:

दैनिक जीवन के आहार में प्रोटीन का होना बहुत आवश्यक हैं. प्रोटीन में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.. प्रोटीन हमारे शरीर की रोध प्रतिरक्षक शक्ति को बढ़ाता हैं. यह हमे संक्रमण का शिकार होने से भी प्रोटेक्ट करता हैं. यदि आपको यह दुविधा हैं की आपके शरीर में पर्याप्त प्रोटीन की मात्रा हैं या नहीं तो आप इन संकेतों को पड़ चेक कर सकते हैं. 

1. यदि आपको बार बार भूख लगती हैं और इस भूख को मिटाने के लिए आप फ़ास्ट फ़ूड जैसे कि कैंडी, चॉकलेट, पास्ता, चिप्स, और कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा लेते हों तो आपके अंदर प्रोटीन की कमी हो सकती हैं.  इन सभी खाद्य पदार्थों में शकर की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर को नुकसान पहुचाती हैं. 

2. यदि आपके जोड़ो और मांसपेशियों में अक्सर दर्द होता रहता हैं तो आप को प्रोटीन की कमी हैं. प्रोटीन की कमी से सिनोविअल नामक फ्लूइड कम बनता है जिससे जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होता है. दरअसल यह फ्लूइड प्रोटीन से बना होता है जो जोड़ों को लचीला बनाने के साथ साथ मांसपेशियों का पुनर्निर्माण भी करता है.

3. यदि आप जल्द ही थकान महसूस करने लगते हैं तो यह संकेत हैं कि आप के शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हैं. प्रोटीन की कमी से ब्लड शुगर लेवल कम होता है जिससे मूड स्विंग्स की परेशानी होती है और मानसिक तनाव भी महसूस होता हैं. 

4. यदि आपको रातों को नींद नहीं आती तो सावधान हो जाइए यह भी शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने का संकेत हैं. प्रोटीन की कमी से हमारा शरीर शुगर और कार्बोहाइड्रेट मांगता है जिससे दिमाग आराम नहीं कर पता है और हमे नींद ठीक से नहीं आती. 

5. बार बार बीमार हो जाना भी प्रोटीन की कमी वाले लक्षणों में आता हैं. प्रोटीन की कमी से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी आ जाती है. यह शरीर के हीमोग्लोबिन को कम कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटा देता हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -