सनबर्न की समस्या को दूर करते हैं यह उपाय
सनबर्न की समस्या को दूर करते हैं यह उपाय
Share:

अक्सर तेज धूप में रहने के कारण चेहरे और हाथों की त्वचा का रंग काला पड़ जाता है. इस समस्या को सनबर्न कहते हैं. सूरज की तेज किरणें त्वचा को जला देती हैं. जिससे त्वचा का रंग काला हो जाता है. सनबर्न की समस्या होने पर खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है और साथ ही चेहरे पर जलन और खुजली महसूस होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस  और एक चम्मच दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. 

2- कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी सनबर्न की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- पपीता और शहद के इस्तेमाल से भी सनबर्न की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए कच्चे पपीते के पेस्ट में दो चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो उसे साफ पानी से धो लें. 

4- नींबू का रस सनबर्न की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए गुनगुने पानी में चार चम्मच नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें.

 

त्वचा में इंस्टेंट निखार लाते हैं यह असरदार तरीके

जानिए क्या है बालों में घी लगाने के फायदे

चेहरे की खूबसूरती को दिनभर बरकरार रखते हैं यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -