घरेलू तरीकों  के इस्तेमाल से दूर करें स्ट्रेच मार्क्स की समस्या
घरेलू तरीकों के इस्तेमाल से दूर करें स्ट्रेच मार्क्स की समस्या
Share:

कई बार महिलाओं के शरीर में प्रेगनेंसी या मोटापे की वजह से  स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है. स्ट्रेच मार्क होने से किसी भी महिला की पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है. इस वजह से वह अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

1- अगर आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहती है तो वेजिटेबल ऑयल स्ट्रेच मार्क्स से मसाज करें. ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाती है. 

2- चीनी सेहत के लिए भले ही नुकसानदायक होती है पर इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चीनी में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. लगातार एक महीने तक इस उपाय को करने से स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे. 

3- नींबू का रस किसी भी प्रकार के निशान को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए नींबू को काटकर स्ट्रेच मार्क पर रगड़ें. 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल में थोड़ा सा विटामिन ई ऑयल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए. सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं यह आहार

बच्चों की कमजोर आंखों को ठीक करते हैं यह घरेलू नुस्खे

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -