डैंड्रफ की वजह से झड़ते हैं बाल तो अपनाएं ये तरीके
डैंड्रफ की वजह से झड़ते हैं बाल तो अपनाएं ये तरीके
Share:

 लगातार बढ़ते प्रदूषण धूल मिट्टी के कारण में ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. बालों में डैंड्रफ होने के कारण हेयर फॉल, बालों का रूखा होना, खुजली होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- डैंड्रफ की समस्या होने पर नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों को गीला करके नींबू का रस बालों की जड़ों में लगाएं. 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. बाद में अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं. हफ्ते में सिर्फ दो बार बालों की जड़ों पर नींबू का रस लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- मेथी में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड मौजूद होता है. मेथी का पैक लगाने से बाल स्वस्थ रहते हैं. अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो मेथी को पीसकर अपने बालों की जड़ों में लगाए. 1 घंटे बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ-साथ आपके बाल कंडीशनर भी हो जाएंगे. 

3- एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. 3 मिनट बाद अपने बालों को साफ पानी से धोएं. ऐसा करने से आपके बालों की गंदगी साफ हो जाएगी और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

 

स्वस्थ और सुंदर त्वचा पाने के लिए लगाएं मसूर दाल का फेस पैक

स्किन को गहराई से साफ करता है लहसुन

माथे में होने वाले पिंपल्स को दूर करते हैं यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -