बरसात में बालों की रूसी से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु इलाज
बरसात में बालों की रूसी से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलु इलाज
Share:

रूसी की परेशानी बालों की जड़ो से जुडी हुई होती है. हम कई बार विचार करते है अधिक कंघी करने से ये पूरी तरीके से झड़ जाएंगी और हम रुसी से आजाद हो पाएंगे. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है. बालों की जड़ों से जुड़ी परेशानी को जड़ से ही दूर करना होगा. रुसी की मैन वजह हमारे रोजमर्रा की लाइफ में ही छुपे है, हम क्या खाते है, हमारी रोज की आदतें कैसी होती है, किसी बात को लेकर बहुत अधिक चिंता. तो अब आपको रुसी की परेशानी से घबराने की आवश्यकता नहीं है हम आपको इसे दूर करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे है....

नीम्बू और नारियल ऑइल की मसाज –
नीम्बू में citric होता जो रुसी दूर करने के लिए बहुत उचित होता है. इसके लिए आप दो स्पून नारियल ऑइल को हल्का गर्म कर लें फिर इसमें दो स्पून नीम्बू का रस मिला लें. अब इस घोल से अपनी बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से धीरे धीरे मसाज करें. मसाज करने के बाद इसे बीस मिनट के लिए छोड़ दे फिर बालों को शैम्पू कर लें. इसे सप्ताह में दो-तीन बार करें और कुछ ही सप्ताह में आपको बेहतर नतीजा मिलेगा.

बेकिंग सोडा –  बेकिंग सोडा हर आवास के किचन में मिल जाएगा. यह नार्मल सा सोडा रुसी से लड़ने के लिए बेहद कम आता है. आप एक स्पून सोडा लें और इसे अपने सूखे बालों में जड़ों में लगा लें . दो-तीन मिनट के लिए छोड़ दे फिर शैम्पू कर लें. इसे आप सप्ताह में तीन बार करें. दो-तीन सप्ताह में आप रुसी से निजत पा सकेंगे.

दही – दही रुसी का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. दही से बेहद जल्द रुसी दूर हो जाती है. ¾ कप खट्टा दही को ले लें और इसे अपने बालों की जड़ और बालों में एक मास्क की तरह ही लगा लें. एक घंटे इसे ऐसा ही छोड़ दें फिर शैम्पू से बाल धो लें. दही से रुसी तो दूर होती ही है यह बालों को कंडीशनर भी करता है और साथ ही बाल सॉफ्ट सिल्की होते है.

मेथी पैक – एक मुट्ठी मेथी को पानी में रात्री भर के लिए भिगो कर रखे. दुसरे दिन प्रातः मेथी को पीस ले और अच्छा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को जड़ों और बालों में लगा लें और एक घंटे के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें. इस प्रोसेस को सप्ताह में दो-तीन बार करें और बेहतर नतीजा पाए. मेथी बालों में होने वाली खुजली को भी दूर कर देती है.

वरुण गांधी का दावा- नैसर्गिक रूप से ''दक्षिणपंथी'' नहीं, मध्य-वाम मार्गी हूं

नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण का मामला, आरोपी प्यारे मियां समेत 6 लोगों पर FIR

ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान, कहा- देश सेवा के लिए ऊर्जा प्रदान करता है यह स्‍थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -