पैरों की जलन को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे
पैरों की जलन को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

पैरों में जलन होना एक आम समस्या होती है. यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. कभी-कभी पैरों में हल्की या काफी तेज जलन होती है. यह समस्या तंत्रिका तंत्र में नुकसान होने की वजह से होती है. इसके अलावा शरीर में विटामिन बी, फोलिक एसिड या कैल्शियम की कमी के कारण भी पैरों में जलन की समस्या हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पैरों की जलन से छुटकारा पा सकते हैं. 


1- सरसों का तेल एक कुदरती औषधि होता है जो पैरों की जलन को दूर करने में मदद करता है. एक कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल ले ले. अब इसमें दो चम्मच ठंडा पानी या बर्फ का एक टुकड़ा डाल कर अच्छे से मिलाएं. अब इससे अपने पैरों के तलवों की मसाज करें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 


2- सिरका न केवल शरीर के पीएच लेवल को कंट्रोल में रखता है बल्कि पैरों की जलन से भी छुटकारा दिलाता है. एक गिलास गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच कच्चा और अनफिल्टर्ड सिरका मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपके पैरों की जलन दूर हो जाएगी. 


3- हल्दी के इस्तेमाल से भी पैरों की जलन को दूर किया जा सकता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में करक्यूमिन तत्व मौजूद होता है जो पूरे शरीर में खून के बहाव और संचार में सुधार लाने में मदद करता है. इसके अलावा हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पैरों की जलन और दर्द को दूर करती है. एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी को मिलाकर पियें. दिन में  दो बार ऐसा करने से आपके पैरों की जलन ठीक हो जाएगी.

 

घर में आसानी से करें अपना मेनी क्योर

चेहरे के अनचाहे बालों को हमेशा के लिए दूर कर देंगे यह टिप्स

पिंपल्स के जिद्दी निशानों को दूर करते हैं यह आसान टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -