वायरल फीवर चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियों से आराम दिलाती हैं यह चीजें

वायरल फीवर चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियों से आराम दिलाती हैं यह  चीजें

आजकल वायरल फीवर, डेंगू और चिकनगुनिया का इनफेक्शन बहुत तेजी से फैल रहा है. इस मौसम में यह समस्या आम है, पर अगर थोड़ी सी लापरवाही की जाए तो यह बीमारियां कभी-कभी जानलेवा भी हो सकती हैं. शुरुआती समय में यह बीमारियां सामान्य सी लगती है, पर बुखार के सही लक्षण को पहचान कर इलाज करना जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इन बीमारियों से बच  सकते हैं. 

1- डेंगू बुखार होने पर मरीज को पपीते के पत्तों का रस पिलायें . पपीते के पत्ते का रस पीने से प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ती है. पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर दिन में दो बार पिए. ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बुखार धीरे धीरे उतरने लगता है. 

2- तुलसी की पत्तियां भी डेंगू बुखार में बहुत फायदेमंद होती हैं. एक गिलास पानी में तुलसी की पत्तियां और काली मिर्च डालकर अच्छे से उबाले. अब दिन में दो बार इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपके शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाएगी और फीवर उतर जाएगा. 

3- हल्दी शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने और प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती है. रात को सोने से पहले नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से इनफेक्शन जल्दी ठीक हो जाता है. 

4- मेथी के पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता है और अच्छी नींद आती है. आप मेथी के पत्तों को पानी में भिगोकर या पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं.

 

स्वस्थ रहने के लिए भूलकर भी ना करें खाली पेट इन चीजों का सेवन

शरीर के इस भाग में तिल होना बताता है कितने भाग्यशाली हैं आप

शरीर को बीमारियों से बचाता है व्हीटग्रास जूस