बिना दवाई खाये कम कर सकते हैं शरीर की सूजन कम

सूजन हमारे शरीर के टिशु (ऊतकों) में होने वाले बायोलॉजिकल परेशानी के कारण होता है. सूजन के कारण आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. लेकिन सूजन जो दूर करने के कई कारण हो सकते हैं. इस तरह की समस्या होने पर यह शरीर की कोशिकाओं को अधिक नुकसान पहुंचाता है, इसके अलावा नसों में रूकावट, कोशिकाओं के इम्यून में परेशानी होने लगती है. इसके लिए कुछ चुनिंदा हर्ब और घरेलू उपाय जिनसे आप सूजन को कम कर सकतें है.

* तुलसी: 
तुलसी में ट्रैनिन, सैवोनिन, ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स होते हैं. जो बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक होते हैं. सूजन होने पर आप तुलसी के पत्तों से बना काढा पी सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा.

* सरसों का तेल:

सरसों में कई तरह के मिनिरल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सरसों के तेल में दो से चार लहसुन की कलियां मिलाकर उसे गर्म कर लें और सूजन वाली जगहों पर हल्के हाथों से मालिश करें.  

* हल्दी:
हल्दी में बहुत से गुण होतें हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें बहुत से पोषक तत्व होतें हैं जैसे प्रोटीन, मिनिरल्स, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए आदि. इसको प्रयोग में लाना बहुत आसान है- हल्दी के पाउडर में हल्का सरसों का तेल या तिल का तेल मिलाएं और उसका पेस्ट बना लें और सूजन वाले जगह पर उसको लगाकर सूखने दें, उसे तब तक ना हटाए जब तक वह खुद सूख कर पपड़ी ना बनने लगे.

* गुड़हल: 
गुड़हल का फूल एक हर्ब्स के रूप में काफी लाभदायक है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह सूजन को कम करने का काम करता है. इसको ठीक से पीस कर उसके पेस्ट को सूजन वाले हिस्से में लगाने पर यह बहुत जल्द असर करने लगता है.

जायफल क्या है, जायफल के अदभुत लाभ क्या हैं?

कब्ज़ की परेशानी को झट से करेंगे ये घरेलु नुस्खे

ये 4 आहार आपके स्वस्थ्य के लिए है वरदान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -