कैसे खरीदें, कौनसा मॉडल आपके लिए होगा सही ? जानें 'ऑक्सीजन कंसंट्रेटर' से जुड़े हर सवाल का जवाब

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर तांडव मचा रही है, लॉकडाउन, कोरोना कर्फ्यू जैसे तमाम उपाय इसके तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने में नाकाम हो रहे हैं। अस्पतालों से लेकर श्मशान घाटों तक, इंसान बेबस नज़र आ रहा है। इस बीच ऑक्सीजन सिलिंडर, Remdesivir जैसी कोरोना के उपचार में काम आने वाली जीवन रक्षक दवाइयों की कमी की ख़बरें भी लगातार सामने आ रही हैं, साथ ही इनकी कालाबाज़ारी के भी कई मामले दर्ज हुए हैं। डॉक्टर इस बीमारी से मरने वालों में मुख्य कारण संक्रमित मरीज के शरीर में ऑक्सीजन लेवल का कम होना बता रहे हैं। कई अस्पतालों में रोज़ना ऑक्सीजन की कमी की वजह से लोग मर रहे हैं. ऑक्सीजन के लिए लोग दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं.  

इन सबके बीच ऑक्सजीन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की मांग भी तेजी से बढ़ी है, जिसका इस्तेमाल खास तौर पर होम आइसोलेशन में मौजूद मरीजों और ऑक्सीजन की किल्लत का सामने कर रहे अस्पतालों में किया जा सकता है. कई लोग अपने घर पर ही ऑक्सजीन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं और कोरोना संक्रमण से लगातार गिरते ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए इसके बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है, कि यह कंसंट्रेटर किस तरह काम करता है और इसे कौनसे कोरोना मरीज इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तो यह जानते हैं कि ऑक्सजीन कंसंट्रेटर है क्या ? दरअसल, यह एक मेडिकल डिवाइस है जो आसपास की हवा से ऑक्सीजन में घुली अन्य गैसों को बाहर निकालकर शुद्ध ऑक्सीजन को एक सिलिंडर में एकत्रित करता है. बता दें कि पर्यावरण में मौजूद हवा में 78 प्रतिशत नाइट्रोजन और 21 प्रतिशत ऑक्सीजन होती है, जबकि अन्य गैसों का अनुपात 1 फीसदी रहता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर्यावरण की वायु को अंदर लेता है, उसे फिल्टर करता है और नाइट्रोजन को वापस हवा में छोड़कर बाकी बची ऑक्सीजन मरीजों के लिए सिलिंडर में एकत्रित करता है. फिलिप्स और BPL जैसे लोकप्रिय ब्रांडों के 5 लीटर वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, मॉडल और क्षेत्र के आधार पर, 45,000 रुपये और 65,000 रुपये के बीच की कीमत वाले हैं। हालाँकि, ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स मार्केट में 1,00,000 रुपये तक बिक रहे हैं। एक 5 लीटर वाला ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आपको एक मिनट में 5 लीटर ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है। इसी तरह, एक 10 लीटर वाला प्रति मिनट में 10 लीटर ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, COLID-19 से पीड़ित उन मरीजों  के लिए 5L ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर्याप्त है, जिनका ऑक्सीजन स्तर 90 प्रतिशत से 94 प्रतिशत के बीच है। 10L ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दो COVID-19 रोगियों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने में सक्षम है। किन्तु फिर भी, आपको खरीदारी करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कैसे खरीदें :-
इसे खरीदने के लिए आप वेबसाइट के माध्यम से सीधे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कंपनी तक संपर्क कर सकते हैं, फिर उनसे अपने क्षेत्र के डीलर का नंबर प्राप्त करके उनसे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  खरीद सकते हैं। क्योंकि अगर आप किसी अन्य जगह से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदते हैं, तो वे संभवतः आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत के रूप में दोगुनी राशि तक चार्ज करेंगे। कोरोना महामारी के इस दौर में दर्जनों कंपनियों के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बाजार में मौजूद हैं, इसलिए विशेषज्ञ बताते हैं कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के लिए आप किसी विश्वसनीय ब्रांड को ही चुनें, ताकि आपको नकली या ख़राब उत्पाद न मिले। 

किन मरीजों के लिए है कारगर:-
डॉक्टर्स बताते हैं कि, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उन कोरोना मरीजों के लिए लाभकारी है, जिनका ऑक्सीजन स्तर 90 या 95 फीसदी के बीच है. ऑक्सीजन लेवल 90 से कम होने की स्थिति में, कोरोना के मरीजों के लिए यह उपयोगी नहीं है. जिन मरीजों को ICU में भर्ती करने की जरूरत हो, उन पर इसका असर नहीं होता है. हालांकि, जब तक मरीज को सिलेंडर के माध्यम से पर्याप्त ऑक्सीजन देने का प्रबंध नहीं हो जाता, तब तक कंसंट्रेटर मरीज की जान बचाने में कारगर हो सकते हैं.  हालांकि, केंद्र सरकार का कहना है कि हर कोरोना मरीज का ऑक्सीजन लेवल गिर जाने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कारगर नहीं होता है. पुणे के BJ मेडिकल कॉलेज में एनेस्थीसिया विभाग की हेड, प्रोफेसर संयोगिता नाइक बताती हैं कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग तभी किया जा सकता है, जब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मॉडरेट या माध्यम अवस्था में हो और मरीज का ऑक्सीजन लेवल अधिक न गिरा हो. उनका कहना है कि एक स्वस्थ्य व्यक्ति को प्रति मिनट में 5 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है. इस माप के आधार पर डॉक्टर तय करेगा कि पेशेंट को ऑक्सीजन की आवश्यकता है या नहीं. 

होम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर :-
इस कंसंट्रेटर का इस्तेमाल घर पर किया जाता है। इस तरह के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बिजली पर काम करते हैं। उन्हें काम करने के लिए आपकी सॉकेट से इलेक्ट्रिसिटी की आवश्यकता होती है। होम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स एक पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंटेटर की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान कर सकते हैं। अगर आप कोरोना से संक्रमित है, तो घरेलू ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आपके लिए बेहतर होगा। 

पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर :-
पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को आप आसानी से कैरी कर सकते है। इस प्रकार के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को काम करने के लिए दीवार सॉकेट से बिजली की निरंतर आपूर्ति की जरुरत नहीं होती है और उनमें बैटरी मौजूद होती है। जो एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर, पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंटेटर मॉडल के आधार पर 5-10 घंटे के लिए ऑक्सीजन प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, ये कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए लाभकारी नहीं हैं, क्योंकि ये काफी कम मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। 

उन लोगों को भी 'Happy Mother's Day' जो अपनी माँ को वृद्धाश्रम या सड़क पर छोड़ देते हैं

कोरोना से भी भयंकर थी यह महामारियां, पढ़कर कहेंगे आप- 'अच्छा हुआ हम तब नहीं थे'

घर पर भी संभव है 'कोरोना' का इलाज, बस अपने 'ऑक्सीजन लेवल' का रखें ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -