अपने स्मार्टफोन को हैकर्स और चोरों से कैसे बचाएं
अपने स्मार्टफोन को हैकर्स और चोरों से कैसे बचाएं
Share:

आज भी, मोबाइल फोन (या व्यक्तिगत खाता) खोने का मतलब व्यावहारिक रूप से अपने बारे में सभी जानकारी खोना है। आखिरकार, आधुनिक गैजेट आपके बारे में बहुत सारे गोपनीय डेटा संग्रहीत करते हैं: व्यक्तिगत फ़ोटो और पत्राचार से लेकर क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पासवर्ड और यहां तक ​​कि आपके घर के पते तक। इस मामले में क्या करना है? इसके 2 तरीके हैं। पहला "पुराने डायलर" का उपयोग करना है जो हमारे लिए आवश्यक कार्यों का सौवां हिस्सा भी नहीं है। दूसरा खुद को हैकर्स, चोरों और अन्य भद्दे व्यक्तियों से बचाने के लिए है, जो सरल क्रियाओं की मदद से करते हैं, जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

लोकेशन ट्रैकिंग ऐप्स करें सेट 
अधिकांश आधुनिक स्मार्टफोन में जियोलोकेशन डेटा को ट्रैक करने का कार्य होता है। हमने आपको फाइंड माई डिवाइस जैसे विकल्पों के बारे में पहले ही बता दिया है, हालांकि, आप तृतीय-पक्ष सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो कि कोई भी बदतर (और इससे बेहतर) नहीं हैं कि निर्माता आपको "बॉक्स से बाहर" प्रदान करते हैं। अंतर्निहित सुरक्षा प्रणालियों के अलावा, mSpy जैसे अनुप्रयोगों का प्रयास करें। अतिरिक्त स्थान ट्रैकिंग टूल कभी भी बेमानी नहीं होते हैं।

फोन पर एक सामान्य पासवर्ड सेट करें
हाँ, यह बहुत अच्छा लगता है। उसी समय, कई उपयोगकर्ता डिवाइस को अनलॉक करने के लिए एक पासवर्ड सेट करते हैं, सिवाय इसके कि वे "1111" या "0503" जैसे अत्यंत सरल संयोजनों का उपयोग करते हैं। वे याद रखना आसान है और बंद आँखों से भी प्रवेश करना आसान है। लेकिन सिर्फ एक ही पासवर्ड और बस इसे उठाओ। तो कोई हमलावर इसका फायदा उठा सकता है। यह मत भूलो कि यदि आपके स्मार्टफोन में बायोमेट्रिक सेंसर हैं, तो उनका उपयोग करना बेहतर है। यह बहुत अधिक विश्वसनीय है।

रिमोट वाइप फ़ंक्शन का उपयोग करें
यदि आपका स्मार्टफोन अभी भी गायब है, तो बेहतर है कि देरी न करते हुए सभी डेटा को तुरंत हटाएं ताकि वे हमलावरों को न मिलें। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप Google Play स्टोर से फाइंड माई डिवाइस ऐप डाउनलोड करें, इसे इंस्टॉल करें और इसमें अपना फोन पंजीकृत करें। यह पहले से ही किया जाना चाहिए। इसलिए यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो यह करने का सही समय है। फिर, यदि आप अपना फोन खो देते हैं, तो इस वेबपृष्ठ पर जाएं और अपने Google खाते में साइन इन करें। यहां आप मानचित्र पर अपने फोन के स्थान को सटीक रूप से लोकेट कर सकते हैं और सभी डेटा को दूरस्थ रूप से मिटा सकते हैं।

वीपीएन का उपयोग करें
हम नेटवर्क में होने पर सुरक्षा की ओर मुड़ते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत साफ और चौकस उपयोगकर्ता हैं, तो वायरस पर ठोकर, ट्रोजन जो आपके डेटा को चुरा रहा है या फ़िशिंग सेवा बहुत आसान है। इसलिए, ऐसे उद्देश्यों के लिए न केवल विशेष एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की स्थापना उपयुक्त है, बल्कि वीपीएन सेवाओं का उपयोग भी है।

यह आपको अपनी पहचान छिपाने के लिए एक एन्क्रिप्टेड इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने की अनुमति देगा। इस प्रकार, आपके आईपी पते और मैक पते को चोरी और दुर्भावनापूर्ण इरादे से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इंटरनेट पर बहुत सारी सेवाएँ हैं जो इस सुविधा को प्रदान करती हैं। बस Google Play पर जाएं, खोज बार में एक वीपीएन दर्ज करें और वह चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगता है।

Realme ने Realme X और Realme 3i को किया पेश

Vivo के यह स्मार्टफोन होगा दुनिया का पहला मीडियाटेक हेलियो P65 प्लेटफॉर्म वाला स्मार्टफोन

YouTube ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए लॉन्च किये कमाई के नए अवसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -