फोन में मौजूद निजी डाटा ऐसे रखिये सुरक्षित
फोन में मौजूद निजी डाटा ऐसे रखिये सुरक्षित
Share:

मोबाइल फोन स्मार्ट होने के साथ साथ आए दिन स्मार्टफोन हैक होने से लेकर डाटा लीक होने तक की खबरे सुनने को मिलती रहती हैं। वहीं ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर अपने स्मार्टफोन को हैक होने से कैसे बचाया जाए। इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिल सकता । यहां हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनको अपना कर आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

पासवर्ड एप का करें इस्तेमाल
आमतौर पर जटिल पासवर्ड बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, परन्तु आप पासवर्ड एप के जरिए आसानी से पासवर्ड बना सकते है। इसके अलावा पासवर्ड एप आपके बनाए गए पासवर्ड को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते है । वहीं, ये एप्स को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

मैसेजिंग एप का करें उपयोग 
वैसे तो लोग एसएमएस के लिए फोन में मौजूदा मैसेज प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे निजी डाटा खतरे में पड़ जाता है। जबकि , इस समस्या से बचने के लिए मैसेजिंग एप का उपयोग करना चाहिए। ये एप्स यूजर्स की चैट, फोटो और वीडियो को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं। इसके अलावा इन एप्स में उपभोक्ता तमाम ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म में उपलब्ध नहीं होते हैं।

स्मार्टफोन को समय-समय पर करें अपडेट
स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करना चाहिए, क्योंकि इससे हैकर्स को उपभोक्ता की निजी जानकारी हैक करने का मौका नहीं मिलता है। इसके अलावा उपभोक्ता को अपडेट में एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ कई सारे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं।

पब्लिक वाई-फाई का यूज न करें
हैकर की नजर सबसे ज्यादा पब्लिक वाई-फाई पर होती है। इसलिए जहां तक संभव हो इंटरनेट के लिए मोबाइल डाटा का ही इस्तेमाल करें। या फिर ज्यादा जरूरी हो तो किसी दोस्त से हॉट्स-पॉट ले लें।

थर्ड पार्टी से ऐप डाउनलोड न करें
भूलकर भी किसी थर्ड पार्टी से ऐप डाउनलोड ना करें। वहीं कई बार मैसेज में भी ऐप डाउनलोडिंग के लिंक आते हैं इनसे बचकर रहें। ऐप डाउनलोड करना हो तो ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से ही करें।

ये ब्राउजर आ सकते है आपके काम, ऐसे होती है हिस्ट्री डिलीट

एयरटेल ने की चाइनीज एप ब्लॉक करने की शुरुआत

वीबो पर पीएम मोदी के अकाउंट को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -