अगर आपने रखा इन बातों का ध्यान तो आपको छू भी नहीं कोरोना वायरस
अगर आपने रखा इन बातों का ध्यान तो आपको छू भी नहीं कोरोना वायरस
Share:

इन दिनों सभी जगह कोरोना वायरस फ़ैल रहा है और लोग इससे परेशान है। इससे बचने के लिए लोग तरह तरह के उपायों के बारे में जानना चाह रहे हैं। वहीं आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आप सभी को वुहान कोरोना वायरस से बचने में मददगार साबित हो सकते हैं।।। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

हाथों को करें साफ - वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस सर्दी के मौसम में ही संक्रमण ज्यादा फैला रहा है। जी हाँ, यानी इस संक्रमण से रोकथाम की सबसे अच्छा तरीका है और समय-समय पर हाथ साफ किया जाए। वहीं डाक्टरों का कहना है कि साबुन के साथ कम से कम 20 सेकंड हाथ जरुर धोना चाहिए। ध्यान रहे कि अगर साबुन नहीं मिल पाए तो किसी अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचे - ध्यान रहे कि किसी भी तरह के खांसी-जुकाम या बुखार होने पर अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचे और अगर परिवार का सदस्य खांसी-जुकाम से संक्रमित है तब भी आप अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से बचे। यह आपके लिए सही रहेगा।

बीमार व्यक्तियों से दूरी - डॉक्टर की सलाह है कि नाक बहने, शरीर में ठिठुरन, बुखार या खांसी-जुकाम से संक्रमित लोगों से दूर रहें। इसी के साथ संक्रमित व्यक्तियों को भी सलाह दी जा रही है कि खांसी-जुकाम की अवस्था में छींकते वक्त रुमाल या कपड़े का इस्तेमाल करें। साथ ही अन्य लोगों को छूने से बचें।

हाथ मिलाने और गले लगने से बचें - ध्यान रहे लोगों से मिलने पर नमस्ते करें हाथ ना मिलाए, गले ना लगे। वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस फैलने की एक बड़ी वजह संक्रमित लोगों को छूना भी है इस कारण आप नमस्ते ही करें।

बार-बार इस्तेमाल होने वाले वस्तुओं को साफ रखें - ध्यान रहे कि दरवाजे के कुंडे, टायलट के नल और टीवी-एसी के रिमोट इसे साफ़ रखे क्योंकि इसे बार-बार सभी इस्तेमाल करते हैं और इससे भी संक्रमण फैलने की संभावना है।

चीन में कोरोना वायरस का कहर, अमेरिका ने अपने नागरिकों को किया अलर्ट

कोरोनावायरस का इलाज भारत के इस राज्य ने खोजा!

कोरोनावायरस को लेकर अलर्ट पर मध्य प्रदेश, उज्जैन में मिले दो संदिग्ध मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -