कैसे करे एनीमिया से बचाव
कैसे करे एनीमिया से बचाव
Share:

एनीमिया एक ऎसा रोग है जिसमें शरीर में खून की कमी होती है. यह एक आम समस्या है, जिससे आए दिन हममें से ज्यादातर महिलाएं व युवतियों झेलती ही हैं, थकती हैं और सहती है. वह हैं हेवी पीरियड्स, जिसका भंयकर परिणाम आयरन की कमी में सामने आता है. इसका इलाज सिर्फ एक बार गोली खाकर नहीं किया जाता सकता. इसका तो आपको हर महीने ध्यान रखना होगा.

एमीनिया के लक्षण शरीर में खून की कमी से आपको जरूरत से ज्यादा नींद आती है. हमेशा उनींदापन और सुस्ती महसूस होती है, पर युवतियों को लगता है कि शायद थकान के कारण ऎसा होता होगा.

हैल्दी डाइट 

पालक, मेथी और ताजा हरी सब्जियों खूब मिलती है. तो आप इन सब्जियां व साग लोहे की कडाही में बनाएं. अरबी के पत्तों की सब्जी या पतौड बना कर खाएं. वहीं एक बात यह है कि पालक की तुलना अरबी के पत्तों में 9 गुना आयरने होता है.

अपने डॉक्टर की सलाह से और डोज तय करें. हो सकता है कि वे शुरूआत मे कम एमजीवाली आयरन की गोलियां खाने को कहेंगे, जो हर मेडिकल स्टोर पर मिलती है. 

कम हीमोग्लोबिन पाए जाने पर डॉक्टर ज्यादा एमजीवाली आयरन की गोलियां लेने को कहते हैं. अकसर ज्यादा एमजीवाला आयरन सप्लीमेंट पाचन तंत्र में जा कर जग जाता है, क्योंकि आयरन को शरीर धीरे-धीरे सोखता है. इसे खाने के दौरान लेने से कब्ज या लूज मोशन की परेशानी नहीं होगी.

क्या करे जब जीभ जल जाये तो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -