सावन: इस तरह लगाएंगे मेहँदी तो होगी गहरी और नहीं उतरेगी जल्दी
सावन: इस तरह लगाएंगे मेहँदी तो होगी गहरी और नहीं उतरेगी जल्दी
Share:

सावन का महीना आने वाला है। और इसी महीने में हरियाली तीज, रक्षाबंधन आदि कई पर्व मनाये जाने वाले हैं। इस दौरान महिलाएं और लड़कियां हाथों पर मेहंदी लगाती हैं। जी दरअसल मेहँदी को सौंदर्य और श्रृंगार का ही एक हिस्सा माना जाता है। वहीँ इस दौरान कई लड़कियों का यह कहना होता है कि आजकल की मेहंदी चढ़ती तो अच्छी है लेकिन टिकती नहीं। वैसे इसका कारण यह है कि ज्यादातर लोग अब बाजार की कोन से मेहंदी लगवाते हैं, जो केमिकल वाली होती है।

ऐसे में केमिकल होने के कारण ये जितनी जल्दी गहरी होती है और जल्दी उतर भी जाती है। इसके साथ ही यह परतों में उतरती है। इसी के चलते एक या दो दिन में मेहंदी का रंग काफी भद्दा सा नजर आता है और हाथ भी बुरे लगने लगते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कोन घर पर तैयार करने का तरीका। जिससे मेहंदी रचेगी भी गहरी और टिकेगी भी। मेहंदी को तैयार करना- सबसे पहले आपको बाजार से मेहंदी का पाउडर खरीदना होगा, इसी के साथ ही बारीक कपड़े की भी जरूरत पड़ेगी। अब सबसे पहले मेहंदी पाउडर को बिल्कुल बारीक कपड़े से छान लें। इसके बाअद इसमें पानी लेकर इसमें आधा चम्मच कत्था पाउडर, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच चायपत्ती डालकर अच्छे से उबालें। अब जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे धीरे-धीरे डालते हुए मेहंदी को अच्छे से ऐसे मिलाए कि एक भी गांठ बचने न दें। आप चाहे तो मेहंदी को लसीला बनाने के लिए दो-चार भिंडी को भी पानी के साथ उबाल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो चुकंदर को भी घिसकर उसका रस निकालकर मेहंदी में डाल सकते हैं।

ऐसा करने से मेहंदी का रंग और भी अच्छा चढ़ेगा। आप मेहंदी को कम से कम 2 से 3 घंटे भिगोएं। इसके बाद एक पॉलिथिन से कोन बना लें और इसमें बारीक सुई से छेद करें। आप टाटा नमक की पॉलिथिन का उपयोग कर सकते हैं। अब कोन में मेंहंदी भर लें। उसके बाद हाथों को अच्छे से धोकर साफ करें और कपड़े से पोंछकर ही मेहंदी लगवाएं। वही जब मेहंदी सूखने लगे, तो इस पर नींबू का रस और चीनी मिले पानी का लेप करें। इसके बाद कम से कम 8 से 9 घंटे मेहंदी लगाकर रखें। जी दरअसल जितनी देर हाथों पर मेहंदी रहेगी उतनी ही अच्छी रचेगी। जब मेहँदी निकलने लगे तो उसे निकाले। अब लौंग को तवे पर गर्म करके सावधानीपूर्वक इसका धुआं लें। इसके बाद कम से कम 2 से 3 घंटे तक इस पर पानी न डलने दें। इस तरह आपकी मेहँदी गजब लगेगी।

गृह मंत्रालय का सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश- 'IT एक्ट की धारा 66ए के तहत न दर्ज करें केस'

रक्षा समिति की मीटिंग से एक बार फिर राहुल गांधी का वॉकआउट, कांग्रेस सांसदों ने भी छोड़ी बैठक

MP: तीसरा बच्चा होने पर नौकरी के लिए ख़त्म हो जाएगी योग्यता- ग्वालियर हाईकोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -