कैसे बनाये अपने दिमाग को जवान
कैसे बनाये अपने दिमाग को जवान
Share:

बुढ़ापा सबको आता है, आपको भी आएगा. आप बुढ़ापा आने से तो नहीं रोक सकते लेकिन बुढ़ापे में भी जवां-जवां से जरूर रह सकते हैं. आदमी जब तक अपने दिल-दिमाग से जवान रहता है, तब तक उसकी गिनती बूढ़ों में नहीं होती है. फिर चाहें कितनी भी उम्र बीत जाए. आइए हम आपको बताते है हर दिमाग को जवां रखने के कुछ टिप्स बताते हैं.

1-उम्र के साथ शरीर में भी बदलाव आने लगता है. इसलिए शरीर की आवश्यकतानुसार आहार लेना शुरू करें. विटामिन सी जैसे वला, संतरा, पपीता, नींबू, टमाटर, फ़ूल गोभी, हरी मिर्च और आम आदि को अपनें भोजन में शामिल करें. सैचुरेटेड फैट के सेवन से बचें. खाने में पेय पर्दाथों की मात्रा अधिक से अधिक रखने की कोशिश करनी चाहिए. इसके लिए सूप, दाल का पानी या फिर दलिया जैसी चीजें ली जा सकती हैं.

2-उम्र के साथ हड्डियां भी कमजोर हो सकती है इसलिए तंदरूस्त रहने के लिए अपनें शरीर में कैल्शियम की मात्रा का ध्यान जरूर रखें. साथ ही व्यायाम से हड्डियों को जंग लगने से बचाया जा सकतै है. रोज 40 मिनट की वॉक, 15 मिनट योग व मेडिटेशन, सही पोजिशनिंग और हेल्दी डाइट के साथ कैल्शियम सप्लीमेंट बुजुर्गों की हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. दिन में कम से कम 15-20 मिनट धूप में जरूर बैठें क्योंकि सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलती है.

3-शरीर के साथ साथ दिमाग की कसरत भी बहुत जरूरी है. अगर आपका दिमाग काम करना बंद कर देगा तो आप अपने शरीर का ख्याल नहीं रख सकते. व्यक्ति को खुश रखने पर जोर देना है. इसके लिए तर्कशक्ति वाले सवालों को हल कीजिए, पहेलियों को सुलझाइये, सुडोकू में दिमाग लगाइए. फिर देखिये कैसे आपकी तर्कशक्ति बढ़ती है. पढ़ने की आदत डालें.

सावधान: इयरफोन लगाने से हो सकते है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -