पतले पैरों को इस तरह करें मोटा और मजबूत
पतले पैरों को इस तरह करें मोटा और मजबूत
Share:

अक्सर आप सभी ने देखा होगा कि कई लोगों का अपर बॉडी पार्ट बिल्कुल फिट होता है हालाँकि शरीर का नीचे वाला हिस्सा यानी पैर कमजोर नजर आते हैं। हालाँकि पतले पैर और फिट अपर बॉडी, पूरे फिगर या लुक को खराब कर सकता है। तो ऐसे में जिन लोगों के पैर पतले हैं, वे अक्सर उन्हें मोटा करना चाहते हैं। वैसे अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पतले पैरों को मोटा कैसे करें या फिर पतले टांगों को मोटा कैसे करें? तो हम आपको बताते हैं पतले पैरों को मोटा कैसे करें?


अगर आपके पैर भी पतले या कमजोर हैं, तो आप कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। जी हाँ, आप एक्सरसाइज और डाइट के अच्छे कॉम्बिनेशन से पैरों को मोटा कर सकते है। इससे पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं और धीरे-धीरे मसल्स ग्रोथ होती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं- डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन समेत कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप दूध, दही, पनीर और घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से डेयरी उत्पादों को खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा, इससे आपकी मांसपेशियों का विकास होगा।

फल और सब्जियां खाएं- फल और सब्जियां खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ और अगर आपके पैर पतले या कमजोर हैं, तो आप पैरों को मोटा करने के लिए अपनी डाइट में तरह-तरह के फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें।

नट्स और सीड्स- नट्स और सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जी दरअसल इनमें विटामिन्स, मिनरल्स, फैट आदि पाए जाते हैं। ऐसे में नियमित रूप से नट्स और सीड्स लेने से आपको पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और फैट मिल सकता है।

नॉनवेज डाइट लें- अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं, तो नियमित रूप से चिकन, मटन या फिर फिश खाने से मांसपेशियों का विकास तेजी से होता है।

रेगुलर एक्सरसाइज करें- आप लेग कर्ल, काफ रेज, साइड लाइंग हिप एब्डक्शन, लंजेस या फिर स्क्वाट्स की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे पतले पैरों को मोटा बनाने में मदद मिलेगी।

नाश्ते में रोज खाए पोहा, होंगे ये चौकाने वाले फायदे

थायराइड में कम करना है वजन तो इन 5 फूड्स को करने खाने में शामिल

इन आदतों को अपनाकर मानसिक तनाव से रहे दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -