ठंड में बहुत फायदेमंद है सरसों का साग, बनाए आसानी से
ठंड में बहुत फायदेमंद है सरसों का साग, बनाए आसानी से
Share:

ठंड के मौसम में लोग गर्मागर्म चीजे खाना पसंद करते हैं। ऐसे में इस मौसम में सरसो का साग सबसे बेहतरीन होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सरसो का साग बनाने की विधि जो बहुत आसान है और खाने में सबसे स्वादिष्ट है।

सरसो का साग बनाने की सामग्री-
सरसों के हरे पत्ते -  500 ग्राम
पालक - 150 ग्राम
बथुआ - 100
टमाटर-250 ग्राम
हरी मिर्च-2-3
अदरक- 2 इंच लम्बा टूकड़ा
सरसों का तेल - 2 टेबल स्पून
घी - 2 टेबल स्पून
हींग- 2 - 3 पिंच
जीरा- 1/2  छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
मक्के का आटा- 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )

सरसों का साग बनाने की विधि- सरसों, पालक और बथुआ के पत्तों को साफ करके अच्छी तरह दो बार साफ पानी से धोकर छलनी में रखें, या थाली में रख कर उसको तिरछी रख दें, ताकि उसमें से पानी निकल जाए। अब पत्तों को मोटा मोटा काट कर कुकर में डालें, एक कप पानी डाल कर उबालने रख दें। कुकर की एक सीटी आने के बाद गैस बन्द कर दें और प्रेसरखत्म होने दें। अब टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लें। उसके बाद कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। 2 चम्मच तेल डालकर मक्के के आटा हल्का ब्राउन होने तक भून कर प्याली में निकाल लीजिये। अब बचा हुआ तेल कढ़ाई में डाल कर गरम करें, गरम तेल में हींग और जीरा डाल दें। अब हींग और जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डाल कर, मसाले को तब तक भूने कि मसाला तेल छोड़ने लगे।

(आप चाहें तो इसमें कतरा हुआ प्याज और लहसुन भी भून सकते हैं) इसके बाद कुकर से सरसों के पत्ते निकालें, ठंडा करें, और मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब भुने हुये मसाले में, पिसे हुए सरसों के पत्ते, आवश्यकतानुसार पानी, भुना मक्के का आटा और नमक डाल कर चमचे से अच्छी तरह से चलाकर मिलादें। अब सब्जी में उबाल आने के बाद 5-6 मिनिट तक धीमी आग पर पकने दें। आपकी सरसों की भाजी तैयार है। इसके बाद सरसों के साग को प्याले में निकाल कर, ऊपर से बटर या घी डाल दें। गरमा गरम सरसों का साग तैयार है।

मकर संक्रांति से पहले घर में बना लें तिल मूंगफली सुखड़ी

ठंड में घर बैठे-बैठे लें हॉट चॉकलेट का मजा, बनाना बहुत आसान

आज ही घरवालों को बनाकर खिलाएं यह सबसे टेस्टी पुलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -