कैसे बनाये स्वादिष्ट सरसों का साग
कैसे बनाये स्वादिष्ट सरसों का साग
Share:

गुलाबी ठण्ड का मौसम शुरू हो चुका है और मौसम के अनुसार खेतों में फसल और साग सब्जियां उगाई जा रही है. ठण्ड के समय में मौसमी सागो में मेथी के बाद सरसो की साग बहुतायत में पायी जाती है. सरसों की साग गर्म तासीर की होती है, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से  भरपूर होती है. इसके सेवन से ब्लैडर, पेट, ब्रेस्ट, फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है. सरसो की साग के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है. सरसों के साग को हम मक्के की रोटी, गेंहूँ और अन्य अनाज की रोटी , नान ,पराठा, कुलचा, चांवल, पाव- रोटी में साथ खा सकते है. तो आइये आज सीखते है पोष्टिक और स्वादिष्ट सरसों की साग बनाना.

सामग्री 

सरसों के हरे पत्ते -  500 ग्राम,पालक - 150 ग्राम,बथुआ - 100,  टमाटर-250 ग्राम, हरी मिर्च-2-3 प्याज- 1 ,लहसून - 6 कलियाँ,अदरक- 2 इंच लम्बा टूकड़ा, सरसों का तेल - 2 टेबल स्पून, घी - 2 टेबल स्पून, हींग- 2 - 3 पिंच,जीरा- 1/2  छोटी चम्मच,हल्दी पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच,मक्के का आटा- 1/4 कप,लाल मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटी चम्मच, नमक- स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )

विधि 

सरसों,पालक, बथुआ पत्ती को अच्छी  तरह से धोकर 2 इंच के टुकड़े में काटकर कुकर में 2 कप पानी डालकर 1 सिटी ले लें, और ठंडा होने के बाद उबली सागो को मिक्सी में दरदरा पीस लें, आवश्यकता अनुसार थोड़ा पानी डाल सकते है. कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डालकर गरम करें. तेल में मक्के के आटा को हल्का ब्राउन होने तक भून कर प्याली में निकाल लें. बचे हुए तेल में हींग, जीरा भुनने के बाद हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट, एक प्याज, थोड़ी सी लहसून, लाल मिर्च डाल कर, मसाले को तब तक भूने जब तक कि मसाला तेल छोड़ने लगे.अब भुने हुये मसाले में, पिसे हुए सरसों के पत्ते,आवश्यकतानुसार पानी, भुना मक्के का आटा और नमक डाल कर चमचे से अच्छी तरह से चलाकर मिला दें. सब्जी में उबाल आने के बाद 5-6 मिनिट तक धीमी आग पर पकने दें. स्वादिष्ट सरसों की भाजी तैयार है.

स्वादिष्ट आलू शिमला मिर्च सब्जी

बनाइये स्वादिष्ट मूंग दाल कढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -