राखी पर अपने भाई को बांधे अपने हाथ से बंधी राखियां
राखी पर अपने भाई को बांधे अपने हाथ से बंधी राखियां
Share:

राखी के त्यौहार की तैयारी में बहने एक महीने पहले ही जुट जाती है. कैसी राखिया होंगी, राखी की थाली कैसे तैयार होगी. इन सब की चर्चा एक महीने पहले से ही शुरू हो जाती है. इसी बात पर आपको बता दे कि अपने भाई के लिए कैसे आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार अपने हाथ से बानी हुई अपने भाई की कलाई  पर बांध सकते है. और अगर आपके एक से अधिक भाई है, तो आप अलग अलग तरीके की नयी नयी राखियां  बना सकते है.

ओम वाली राखी
ॐ हमारी हिन्दू संस्कृति में भगवान शिव और शांति का प्रतिक मना जाता है. तो ऐसे में ॐ से बनी राखी भाई की कलाई पर बांधने से घर में शांति और सौहाद्र लाएगा. इसके लिए आपको बाजार से ॐ के डिस्क आसानी से मिल जायेगे. जिसे आप धागे पर चिपकाकर सुन्दर राखी बना सकते है.

गोटे वाली राखी
गोटे वाली राखिया चमकदार और दिखने में बहु ब्राइट होती है. इसके लिए आप मार्केट  से गोटे जाकर उसके फूल  बना सकते है, और गोटे के ही झालर और धागा बना सकते है. जिसपर राखी चिपका सकते है.

लटकन वाली राखी
लटकन वाली राखिया भाभीयो को पहनाई जाती है. जिसे पहनने पर फंदे लटकते हुए बहुत सुन्दर दिखाई देते है. इसके लिए बाजार से मोती या नग के क्रिस्टल लेकर उसे एक धागे में पिरोकर ऊपर एक धागे का एक छल्ला बनाये. इससे भाभी कि चूडियो में ये राखी टांग सकते है.

रुद्राक्ष वाली राखी
रुद्राक्ष को भगवान शिव के आंसू के प्रतीक में देखा जाता है. इसे कलाई पर बांधने से सेहत अच्छी बनी रहती है. इसे बनाने के लिए  धागे में रुद्राक्ष पिरोकर उसे भाई कि कलाई पर बंधे. इससे भाई कि सेहत हमेशा अच्छी रहेगी.

राखी के त्यौहार पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान तो होगा मंगल ही मंगल

भाई - बहन का प्यार, उपहार और रक्षा का संकल्प

न हो परेशान राखी के त्यौहार पर ऐसे करें अपनी बहन को खुश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -