बिना बदबू के ऐसे बनाए मलाई से घी?

बिना बदबू के ऐसे बनाए मलाई से घी?
Share:

दूध से मलाई निकालना और घी बनाना हर महिला के लिए रोज़ का काम है। इसका उद्देश्य बाज़ार के मिलावटी घी से बचना और अपने परिवार को शुद्ध देसी घी खिलाना है। महिलाएं काफी मेहनत करती हैं और कई दिनों तक दूध की मलाई को संभाल कर रखती हैं। अक्सर देखा गया है कि जब इस मलाई को सही तरीके से स्टोर नहीं किया जाता है, तो इसमें से बहुत बुरी गंध आने लगती है। कई बार मलाई में फंगस भी पनप सकता है, जिससे यह खराब हो जाती है। आइए आपके साथ कुछ घरेलू टिप्स शेयर करते हैं, जिनकी मदद से आप मलाई को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं और इसकी बदबू को भी रोक सकते हैं। 

मलाई में खटास आने से कैसे रोकें महिलाएं जब भी मलाई स्टोर करती हैं, तो आमतौर पर इसे किचन में गर्म जगह पर रखती हैं। इससे मलाई जल्दी खट्टी हो जाती है, जिससे इसके खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए मलाई को हमेशा ठंडी जगह पर स्टोर करें। अगर आपके घर में फ्रिज है, तो उसमें मलाई को स्टोर करें। इससे यह खट्टी नहीं होगी और फंगस भी नहीं पनपेगा।

बर्तनों का क्रीम की गुणवत्ता पर असर यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि बर्तनों की गुणवत्ता भी क्रीम को प्रभावित कर सकती है। एल्युमीनियम के बर्तनों में रखने पर क्रीम खराब हो सकती है। क्रीम को स्टोर करने के लिए मिट्टी, कांच या स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करना उचित है। इनमें मिट्टी के बर्तन सबसे अच्छे माने जाते हैं क्योंकि ये क्रीम को ठंडा रखते हैं। सुनिश्चित करें कि बर्तन साफ ​​हों, नहीं तो क्रीम में खटास आ सकती है।

क्रीम को स्टोर करने के प्रभावी तरीके
रेफ्रिजरेटर में क्रीम को स्टोर करते समय, बाहरी हवा के संपर्क में आने से बचाने के लिए एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें, जिससे क्रीम खराब न हो। साथ ही, क्रीम को बार-बार फ्रिज से बाहर निकालने से बचें। अगर आप फेस पैक बनाने या दूसरे कामों के लिए क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पूरी तरह से सूखे और साफ चम्मच का इस्तेमाल करें। खटास को रोकने के लिए, इसमें रोजाना थोड़ा सा ताजा दूध और नई क्रीम मिलाएं और चम्मच से हिलाते रहें ताकि क्रीम खराब न हो

बार–बार होता है बर्फ खाने का मन? तो हो सकती है ये बड़ी वजह

टैटू बनवाने के इतने समय तक नहीं करें ब्लड डोनेट, वरना बढ़ जाएगा खतरा

काले और घने बाल पाने के लिए करें इन खास बीजों का इस्तेमाल, इसके फायदे कर देंगे आपको हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -