काली गर्दन को कैसे करें गोरा? यहाँ जानिए

काली गर्दन को कैसे करें गोरा? यहाँ जानिए
Share:

गर्मी की शुरुआत के साथ ही कई लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक आम समस्या है त्वचा का काला पड़ना, जो अक्सर शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। कुछ लोगों को घुटनों, गर्दन और कोहनी जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक कालापन महसूस होता है। इन क्षेत्रों को हल्का करने के प्रयासों के बावजूद, उन्हें अक्सर बहुत कम या कोई सुधार नहीं दिखता है।

कुछ लोग गर्दन के कालेपन को ठीक करने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, फिर भी परिणाम संतोषजनक नहीं हो सकते हैं। अगर आप इन चिंताओं से परेशान हैं, तो यह लेख आपके लिए है। आज, हम कुछ घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे जो आपकी गर्दन पर काले धब्बों से छुटकारा पाने और एक गोरा रंग पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

गर्दन का कालापन दूर करें
गर्दन के कालेपन को रोकने के लिए, दिन में दो से तीन बार क्लींजिंग जेल से अपनी गर्दन को साफ करने की सलाह दी जाती है। यह जमा हुई गंदगी को हटाने में मदद करता है और एक चमकदार रूप को बढ़ावा देता है। क्लींजिंग जेल का नियमित उपयोग गर्मी के दिनों में पसीने और टैनिंग से भी राहत देता है।

गर्दन की मालिश
इसके अलावा, आप समय-समय पर गर्दन की मालिश भी कर सकते हैं। ठोड़ी से लेकर छाती तक अपनी गर्दन की धीरे-धीरे मालिश करें। मालिश करते समय अपने हाथों को नम रखें और रूखी त्वचा पर मालिश करने से बचें। जब भी आप बाहर निकलें, तो न केवल अपने चेहरे पर बल्कि अपनी गर्दन पर भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

एक्सफोलिएशन
एक्सफोलिएशन गर्दन के कालेपन को कम करने में भी मदद कर सकता है। आप घर पर ही बेसन, दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ़्ते में तीन से चार बार दोहराएँ।

कच्चा दूध लगाना
गर्दन को हल्का करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना भी एक और कारगर उपाय है। इसे बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी गर्दन धूप की वजह से काली पड़ गई है, तो दही और हल्दी का मिश्रण लगाना फ़ायदेमंद साबित हुआ है। इसे अपनी गर्दन पर आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर साफ़ पानी से धो लें।

ध्यान रखने योग्य सावधानियाँ
बाहर निकलते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्दन पर फाउंडेशन की एक परत लगाएँ ताकि आपकी रंगत एक जैसी बनी रहे। इन सुझावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप गर्दन के कालेपन को अलविदा कह सकते हैं और कुछ ही समय में अपनी गर्दन का रंग हल्का कर सकते हैं। कुछ व्यक्तियों को इन उपचारों से एलर्जी हो सकती है। यदि ऐसा है, तो इनका उपयोग बंद कर दें और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

कैसे उतारे शराब का नशा? यहाँ जानिए ये 5 घरेलू उपाय

गर्मी के दिनों में ट्राई करें ये खास चश्मा, ये आपको धूप से बचाने के साथ-साथ स्टाइलिश लुक भी देंगे

नेल पॉलिश प्रभाव: क्या नेल पॉलिश लगाने से नाखून बढ़ते हैं? जानिए इसके फायदे और नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -