केले की चाय के फायदे सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

आप सभी ने अब तक ग्रीन टी या सादी चाय पी होगी लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं केले की चाय के बारे में. आप सभी को बता दें कि इसको पीने से कई तरह के फायदे होते है. केले की चाय ना केवल वजन घटाने घटाती है बल्कि इससे सूजन और दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है. आप सभी को बता दें कि यह चाय ग्रीन टी की तरह ही कई फायदों से भरपूर है. अब आज हम आपको बताते हैं केले की चाय बनाने का तरीका और इसे पीने के जबरदस्त फायदे.

दो तरिके से बना सकते हैं- पहले 2-3 कप पानी को एक बर्तन में उबालें. अब इसमें एक पका हुआ केला छीलकर डालें और इसे 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. अब इसके बाद इसमें दालचीनी या शहद डालकर पीएं.

दूसरा तरीका - इसके लिए पैन में 1 कप पानी उबालें. फिर केले को धोकर छिलके समेत पानी में 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. इसके बाद इसे छानकर इसमें दालचीनी या शहद मिलाएं.

फायदे -

# जी दरअसल केले की चाय मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देती है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. इसे पीने के बाद भूख भी कम लगती है. # हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में यह चाय मदद करती है. इसी के साथ ही यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर दबाव को कम करके दिल के रोगों का खतरा भी कम कर देती है.

# सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन से भरपूर यह चाय बेहतर नींद के लिए अच्छी है. अगर आप रोजाना 1 कप केले की चाय पी लेंगे तो आपको अच्‍छी नींद आएगी.

# हर दिन 1 कप इस चाय का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे आप सर्दी-खांसी, बैक्टीरियल इंफैक्शन के साथ अन्य बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं.

# केले की चाय हार्मोन के स्तर को बैलैंस करने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है जिससे डिप्रेशन नहीं होता.

स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- अधिक मौत वाले इलाकों में ध्यान केंद्रित करने की जरूरत

कैशलेस स्वास्थ्य योजना में लाभार्थियों को मिली बड़ी सौगात

चौकाने वाले हैं मुर्गे की कलेजी खाने के फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -