परफ्यूम की सुगंध को लम्बे समय तक कैसे बनाये रखे

प्राचीन काल से सुगंध के प्रति मानवों का विशेष  आकर्षण रहा है .प्रकृति में सिर्फ मानव ही नहीं वरन पशु ,पक्षी, पेड़ पौधे भी सुगंध के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रया देते है . सुगंधित वस्तु हर काल या हर युग में हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आ रही है, इसलिये लोगों की ये चाह रही है की कैसे सुंगंध को अधिक समय तक बरकरार रखा जाये . 

आइये जानते है की अधिक देर तक इत्र या परफ्यूम की सुगंध को कैसे बनाये रखे -  

1 ज्यादातर लोगों का तो यही मानना है कि परफ्यूम जितना ज्यादा लगाएंगे, उतनी देर तक उसकी खुशबू बनी रहेगी पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इत्र /परफ्यूम की खुशबू का उसकी क्वांटिटी से कोई लेना देना नहीं होता है, वरन उसमें  सुगंध सत्व जितने जल्दी या देर से  हवा के साथ धुलेंगे उतनी जल्दी/ देर तक  इत्र/ परफ्यूम महकेगा .

2 इत्र/परफ्यूम से पहले मॉइश्चराइजर लगाएं, अगर आप कान के पीछे, हाथ, गर्दन, कलाईयों , कोहनिया, गुटनो आदि पर परफ्यूम या इत्र लगते है तो इसे लगाने से पहले  मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाये आपकी इत्र की महक ज़्यादा देर तक टिकेगी.

3  इत्र/परफ्यूम को  शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जो गरम रहती है एवम जंहा ज़्यादा पसीना आता है . जैसे कि कलाई, कोहनी का अंदरुनी हिस्सा, कानों के पीछे और गर्दन पर खासतौर पर इसका इस्तेमाल करें.

4  इत्र/परफ्यूम  खरीदते वक़्त क्वालिटी देखे, अछि क्वालिटी का परफ्यूम काम लगता है पर दिन भर आपको भीनी महक देता है. 
इसके साथ परफ्यूम की एक्सपायरी डेट चेक कर लेना चाहिये, 1 साल से ज़्यादा का परफ्यूम इस्तेमाल न करे .

5 अगर आप परफ्यूम या डिओडरंट इस्तेमाल करते है तो प्रोडक्ट की लेबल पर अल्कोहल एवम मीथन की मात्रा चेक करे अगर ये मात्रा 50 प्रतिशत से ज़्यादा है तो समझ लें की इसकी महक 4 -5  घंटे से ज़्यादा नही चलेगी, इसकी खुशबू लगाने के कुछ देर बाद से कम और कम होती जाएगी, और अंत में ये एक तीष्ण दवाई जैसा महकेगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -