आधार को पैन कार्ड से ऐसे करें लिंक

आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है। अगर  ऐसे में आपने अभी तक आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं कराया है, तो तुरंत करा लें। नहीं तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जा सकता है। इसके साथ ही आप इस दस्तावेज का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही  आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे है, जिससे आप दोनों दस्तावेजों को घर बैठे ही लिंक कर सकते है ।  

आधार को पैन कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक साइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा। इसके बाद आपको साइट पर लिंक आधार कार्ड का विकल्प दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना होगा। वहीं यहां आप सबसे ऊपर अपना पैन नंबर एंटर करें और इसके बाद आधार नंबर के साथ अपना नाम डालें। वहीं अब आपको कैप्चा कोड मिलेगा, जिसे एंटर करना होगा। इसके साथ ही इतना करने करने के बाद लिंक आधार पर क्लिक करें। इसके साथ ही इस पर क्लिक करते ही अपने-आप सत्यापन होगा और आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो सकता है। अगर आपका नाम आधार और पैन कार्ड में अलग-अलग है, तो आपको ओटीपी की जरूरत पड़ेगी।इसके साथ ही  यह ओटीपी आधार के साथ जुड़े आपके मोबाइल पर आएगी। ओटीपी को डालते ही आपका आधार नंबर पैन नंबर से जुड़ जाएगा।

SMS से आधार और पैन कार्ड को लिंक
एसएमएस के माध्यम से आप अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले UIDPN टाइप कर स्पेस देना होगा। इसके बाद पैन और आधार कार्ड नंबर को एंटर करें। इस जानकारी को 567678 या 56161 नंबर पर सेंड कर दें। वहीं अब इनकम टैक्स विभाग आपके दोनों नंबर को लिंक की प्रक्रिया में डाल सकता है ।

बाइक हटाने को लेकर हुआ विवाद, लाठी-डंडों के आगे छात्र ने तोड़ा दम

Govt of Delhi BMH : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 56100 रु

Oneplus : इन स्मार्टफोन पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -