कैसे पाता लगाए कि आप गर्भवती है या नहीं?

कैसे पाता लगाए कि आप गर्भवती है या नहीं?

यह पता चलने पर कि आप गर्भवती हैं, आपकी परिस्थिति के अनुसार यह समाचार आपके लिए ख़ुशी वाला या मुसीबत वाला हो सकता है. लेकिन कैसे पता करें कि आप गर्भवती हैं कि नहीं? पहले इंतज़ार करें और देखें कि आपका मासिक धर्म होता है कि नहीं. अपने मासिक धर्म के दिन तक इंतज़ार करें. यदि आपका मासिक धर्म पहले की तरह शुरू हो जाता है, तो आप गर्भवती नहीं हैं. यदि यह पहले की तरह शुरू नहीं होता है, तो मासिक धर्म आने वाले पहले दिन गर्भधारण जांच करें. तब तक ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे पता चल सके कि आप गर्भवती हैं अथवा नहीं. आपके शरीर में उतने हार्मोन्स नहीं होते कि विश्वसनीय गर्भधारण जांच की जा सके. 

अपने शरीर पर नज़र रखें. यदि आप गर्भवती हैं तो आपके शरीर में बदलाव दिखने लगते हैं:

स्तनों में दर्द होना: यह आपके गर्भवती होने का लक्षण हो सकता है- हालांकि यह आपके किशोरावस्था के दौरान भी हो सकता है.

थकान महसूस होना: यह आपके गर्भवती होने का लक्षण हो सकता है - हालांकि इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं.

उबकाई महसूस होना: यदि आप कुछ दिनों से खासकर सुबह के समय उबकाई जैसा महसूस कर रही हैं, तो अच्छा समय है कि आप प्रेग्नेन्सी टेस्ट कर लें.

आपका मासिक धर्म शुरू नहीं होता है: मासिक धर्म के समय बहुत कम रक्तस्राव होता है. कभी-कभार गर्भवती होने पर भी थोड़ा-बहुत रक्तस्राव हो सकता है.

गर्भधारण की जांच (होम टेस्ट)

आपका मासिक धर्म जिस दिन से शुरू होना चाहिए था उस दिन आप होम टेस्ट कर सकती हैं. आप किसी केमिस्ट से या दवा की दुकान से प्रेग्नेन्सी टेस्टिंग किट खरीद सकती हैं. यह टेस्ट अपने-आप आसानी से किया जा सकता है. पेशाब करते समय आप टेस्ट स्ट्रिप को कुछ सेकेंड पेशाब की धार के नीचे पकड़े रहें. इसके लिए सबसे अच्छा समय सुबह पहली बार पेशाब करते समय होता है, क्योंकि उस समय आपके पेशाब में हार्मोन्स अधिक मात्रा में रहते हैं. टेस्ट किट में, ’टेस्ट करने की विधि, और परिणाम पहचानने का तरीका भी सरल भाषा में दिया गया है. 

कुछ मिनटों बाद आप परिणाम देख सकती हैं. यह सुनिष्चित करने के लिए कि आप टेस्ट ठीक तरीके से कर रही हैं, दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. आप डाक्टर या क्लीनिक से भी प्रेग्नेन्सी टेस्ट करा सकती हैं.