लिवर के स्वास्थ का रखे ध्यान नहीं तो होना पडेगा बहुत परेशान
लिवर के स्वास्थ का रखे ध्यान नहीं तो होना पडेगा बहुत परेशान
Share:

हमारे शरीर के प्रमुख अंगों में से एक "लिवर" पर हमारा ध्यान काम ही जाता है. आंतों से आने वाले खाए गए भोजन का पहला पड़ाव होने के कारण लिवर के हमारे खानपान में किए गए बदलावों से सर्वाधिक प्रभावित होने की संभावना बनी रहती है. डेढ़ किग्रा का लिवर हमारे ऊपरी उदर के दाईं ओर स्थित होता है और यह खाए गए भोजन को संशोदित करता है जिसके बाद इसे अंतड़ियां अवशोषित कर लेती हैं. यह कार्बोहाइड्रेट्स को ग्लाइकोजन के रूप में जमा करके रखता है और जब भी जरूरत होती है यह तुरंत ही इसे ग्लूकोज के रूप में स्त्रावित कर देता है. लिवर एक केमिकल फैक्ट्री की तरह काम करता है, जंहा  हमारे द्वारा खाये गए पदार्थों से नुक्सानदायक तत्वों को  यह निष्क्रिय कर देता है और प्रोटीन पैदा करता है, जो हमें संक्रमण और रक्तस्त्राव से बचाता है. 

लिवर को कैसे रखे स्वस्थ कुछ घरेलु उपाय :- 

1 हल्‍दी लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए अत्‍यंत उपयोगी होती है,इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है. इसलिए हल्‍दी को अपने खाने में शामिल करें.

2 सेब का सिरका, लीवर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता, एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं या इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं- इस म‍िश्रण को दिन में दो से तीन बार लें .

3 आंवला में लीवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद हैं-लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको दिन में 4-5 कच्चे आंवले खाने चाहिए. 

4 पपीता लीवर की बीमारियों के लिए सबसे सुरक्षित प्राकृतिक उपचार में से एक है, आप नियमित इस फल का सेवन करे आप स्वयं फर्क महसूस करेंगे .

5 पालक का रस और गाजर के रस को बराबर भाग में मिलाकर पिएं, लीवर की मरम्मत के लिए इस प्राकृतिक रस को रोजाना कम से कम एक बार जरूर पिएं, इससे आपका लिवर दुरूस्त रहेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -