भारी गर्मी में भी बर्फ की तरह ठंडा रहेगा घर, बस अपनाएं ये 4 जरूरी उपाय
भारी गर्मी में भी बर्फ की तरह ठंडा रहेगा घर, बस अपनाएं ये 4 जरूरी उपाय
Share:

गर्मी का मौसम आरम्भ हो चूका हैं तथा आने वाले दिनों में दिल्ली समेत देश के कई क्षेत्रों में दिन के दौरान तापमान 48 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच जाता है। वहीं गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली दिक्कत बढ़ने की आशंकाएं जताई जाने लगी हैं। जब तक बिजली है कूलर या एसी के सहारे गर्मियों को मात दी जा सकती है किन्तु बिजली जाने के पश्चात् वैकल्पिक समाधान तलाशने की आवश्यकता होने लगती है। ऐसे ही कुछ विशेष उपाय हैं जिनके माध्यम से घर को प्राकृतिक तौर पर ठंडा रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि कौन से खास तरीकों के माध्यम से इन गर्मियों खुद को तरोताजा रख सकते हैं।

गर्मी से निपटने के खास उपाय:-
जरूरत पर ही उपयोग करें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण:- जिस कमरे में ज्यादा पॉवर की लाइट्स या टीवी चलती है, उसमें अन्य कमरे के मुकाबले ज्यादा गर्मी होती है। इसे ध्यान में रखते हुए कमरे में मरकरी बल्ब की जगह LED का उपयोग करें। कंप्यूटर-टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न होने पर उन्हें बंद रखें।

हरियाली से मूड भी रखें हरा-भरा:- घर को ठंडा रखने के लिए पेड़-पौधों से अच्छा कोई प्राकृतिक तरीका नहीं हो सकता। घर के बाहर तथा भीतर वृक्ष लगवाएं। घर के भीतर वृक्ष लगाने के लिए आपको बाजार में सरलता से विकल्प मिल जाएंगे।

फॉल्स सीलिंग लगवाएं:- छतों पर फॉल्स सीलिंग लगवाएं। इससे छत के नीच एक अतिरिक्त परत बनती है तथा धूप की वजह से छत के गर्म होने का प्रभाव कमरे के भीतर कुछ खास नहीं पड़ता है। इसकी एक और विशेषता यह है कि इससे कमरे की खूबसूरती भी बढ़ती है। किचन में चिमनी लगवाकर घर की गर्मी को बाहर निकाल सकते हैं।

वॉटर बेस्ड पेंटिंग भी गर्मी रोकने में प्रभावी:- ऑयल बेस्ड पेंटिंग बहुत से व्यक्तियों को पसंद होता है तथा यह स्टेटस से भी जुड़ा होता है। हालांकि इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे कमरा गर्म होने लगता है। कमरे के तापमान को कम रखने के लिए वॉटर बेस्ड पेटिंग का उपयोग करना चाहिए। घर की बाहरी दीवार को कम गर्म होने के लिए ऊर्जा को रिफ्लेक्ट करने वाले सफेद पेंट का उपयोग करना चाहिए। छत पर ही यहीं रंग करवाना चाहिए।

केरल सरकार ने केंद्र को कोविड डेटा जमा करने की रिपोर्ट खारिज की

WHO चीफ को पीएम मोदी ने दिया नया 'तुलसी भाई' नाम, टेड्रोस घेब्रेयसस की गुजराती सुन खुश हुए PM

प्लाज्मा पर आधारित हरे रंग के कीटाणुनाशक कोविड जैसे संक्रमणों के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -