बिना सीसीटीवी के इस तरह से रखे घर पर नजर
बिना सीसीटीवी के इस तरह से रखे घर पर नजर
Share:

आज हम आपको बताने जा रहे है कि किस तरह आप अपने स्मार्टफ़ोन को बना सकते है CCTV जी हां सही सुना आपने स्मार्टफोन के जरिये हम अपने घर की निगरानी कर सकते है कुछ ऐसे एप है जिसकी सहायता से आप आपने घर की लगातार निगरानी रख सकते है. यदि आप अपने घर से दूर रहते है या विदेश में रहते है तो आपको हर पल ये फ़िक्र सताती रहती हैं कि हमारी ग़ैरमौजूदगी में घर की निगरानी कौन रखेगा. ये खबर आपकी इस परेशानी का समाधान कर देगी. आज हम जानते है कुछ ऐसे ही एप के बारे में जिसके सर्वर अधिकांश देश में है और ये आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है  इस एप की सहायता से आप आपके घर पर निगरानी रख सकते है. 

यदि आपको लगता है की CCTV लगवाना एक महंगा कार्य है तो आपको बता दे की ऐसा कुछ नहीं है. इसके लिए आपको सिर्फ आपके पुराने मोबाइल का इस्तेमाल करना होगा, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात इसके लिए आपके मोबाइल का कैमरा अच्छा होना चाहिए और WIFI  भी होना जरुरी है इसके लिए आपको मैनीथिंग एप को इनस्टॉल करना होगा. जिसको आप बिना किसी चार्ज के प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर सकते है. इस एप में गति या ध्वनि का पता चलता हैं यह अलर्ट भी आपको भेजता है. इस एप के माध्यम से आप लाइव स्ट्रीम भी आपके मुख्य हैंडसेट पर देख सकते है.    

एक और एप एंड्रॉयड के लिए वीपीएन (ProtonVPN ) के जरिये भी आप आपके घर पर नजर रख सकते है. वीपीएन  सुरक्षा एवं गोपनीयता पर अधिक ध्यान देता  है. यह एप पर गतिविधि को ट्रैक या रिकॉर्ड नहीं कर पाते है लेकिन ये दुनिया भर में आपको अपने सैकड़ों सर्वर उपलब्ध करता है.

सर्बेरस पर्सनल सेफ्टी (Cerberus Personal Safty ) एक ऐसी सुविधा है जिसमें आप अपने दोस्तों व परिजनों के साथ रियल-टाइम लोकेशन शेयर कर सकते है ये एप से आप अपने घर की लोकेशन को शेयर कर सकते है. यह एप आपके मैप ब्राउजर में भी ओपन हो सकता है. इसमें आपको किसी प्रकार की एप इनस्टॉल की जरूरत नहीं हैं.  

TravelSafe प्रो के जरिये आप आप जानकारी को जल्दी ही ढूंढ सकते हैं. जिसके लिए आपको  ट्रैवल सेफ प्रो एप को इनस्टॉल करना होगा यदि आप विदेश में सफर कर रहे हैं तो और इसमें सभी आपातकालीन सेवाओं की जानकारी उपलब्ध कराता हैं इस एप आपातकालीन स्थिति में यह सुनिश्चित करता है कि आपातकालीन स्थिति में त्वरित पहुंच हो. इसमें पुलिस, चिकित्सा और अग्नि सेवाओं के लिए संपर्क संख्या, यात्री के घर के लिए दूतावास भी शामिल है.

BB13 : घर के अंदर बढ़ती हिंसा को लेकर एजाज खान ने कहा- 'मुझे तो मेकर्स ने लात मारकर...

'राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2020: देहरादून है अब तक का सबसे अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन

16 जनवरी तक ठंड का रहेगा कहर, हो सकती है बर्फ़बारी के साथ बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -