ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर मिलते हैं ये संकेत, तुरंत खाना शुरू कर दें ये चीजें

 

शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन आज के समय में एक सामन्य समस्या बन चुका है। जी हाँ और यह कई कारणों से हो सकता है। जी दरअसल कई बार एक ही जगह पर लगातार बैठे रहने से भी शरीर में सही तरीके से रक्त संचार नहीं होता है। इसके अलावा कई बार कुछ शारीरिक रोग जैसे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान आदि खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनते हैं। आप सभी को बता दें कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने से कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं, हाथों या पैरों में ठंडक महसूस करना आदि। हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता रहे, तो आपको फिजिकली एक्टिव भी रहना होगा। जी दरअसल कुछ खाद्य पदार्थ और सब्जियां है, जिन्हें खाने से रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाली सब्जियां-

प्याज- प्याज खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉएड होता है, जो दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हाँ और यह सब्जी धमनियों और नसों को चौड़ा करके रक्त संचार को सुधारती है। हर दिन लगभग 4-5 ग्राम प्याज का रस लेने से ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है। इसी के साथ प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाकर दिल की सेहत को सही रखते हैं।

लहसुन- लहसुन दिल की सेहत और सर्कुलेटरी सिस्टम दोनों के लिए बेहतरीन है। जी हाँ और अब तक हुए कई अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में मौजूद मुख्य रूप से सल्फर यौगिक, जिसमें एलिसिन होता है रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, जिससे टिशूज में ब्लड फ्लो और निम्न रक्तचाप को बढ़ावा मिलता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह सही से बना रहे, दिल स्वस्थ रहे, तो लहसुन का सेवन रोज करें।

टमाटर- टमाटर खाने से भी शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होने लगता है। जी दरअसल टमाटर के सेवन से एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम की एक्टिविटी को कम करने में मदद कर सकता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है। इसी के साथ टमाटर का जूस पीने से ब्लड वेसल्स खुलता है और रक्त का संचार सही तरीके से होता है।

हरी सब्जियां- अगर आप अपनी डाइट में बहुत कम सब्जियों को शामिल करते हैं, तो हरी सब्जियां खूब खाएं। हरी सब्जियां ब्लड वेसल्स को चौड़ा बनाती हैं, जिससे दिल से लेकर पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है।

अदरक- अदरक ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है। अगर आप प्रतिदिन 2-4 ग्राम भी अदरक का सेवन करते हैं, तो हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना कम हो जाती है।

बच्चों के लिए गर्मी में बनाए पके आम से मैंगो कैंडी

शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है किशमिश और मखाना, जानिए खाने के फायदे

माँ के लिए मदर्स डे से पहले बनाए चॉकलेट हार्ट केक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -