बढ़ाना चाहते हैं बच्चे का वजन तो खिलाये यह चीजें
बढ़ाना चाहते हैं बच्चे का वजन तो खिलाये यह चीजें
Share:

बच्‍चों का कम वजन या पतला होना अक्‍सर पैरेंट्सके लिए चिंता का कारण बन जाता है। जी दरअसल आज के समय में कुछ बच्‍चों का वजन तो ठीक रहता है लेकिन कुछ बहुत पतले होते हैं और खाना खाने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। जी हाँ और इसी के चलते आज के समय में बहुत कम ही बच्‍चे हेल्‍दी होते हैं। ऐसे में अक्‍सर पैरेंट्स को ये शिकायत रहती है कि उनका बच्‍चा पतला, कमजोर और अंडरवेट है। अगर आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप अपने बच्चे को खिलाकर मोटा कर सकते हैं। आइए जानते हैं उसके बारे में।

केला- केला पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिनी बी6 और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। जी हाँ और इसमें कैलोरी भी भरपूर मात्रा में होती है जिससे शिशु का वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। आप सभी को बता दें कि केले को मसलकर या फिर स्‍मूदी या शेक में केले को मिलाकर बच्‍चे को दें।

दाल- दालों में प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम होता है। ऐसे में छह महीने के बच्‍चे को दाल का सूप या दाल का पानी दे सकते हैं। इसके अलावा आप बच्‍चे को दाल की खिचड़ीभी खिला सकती हैं। आप दाल चावल या सब्‍जी के साथ दाल मिलाकर खिलाने से भी बच्चे को मोटा कर सकती है। 7 से 9 महीने के बच्‍चे को आप ठोस आहार में दलिया भी खिला सकती हैं।

घी- घी में पोषक तत्‍वों की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में आठ महीने के शिशु को घी खिलाना शुरू किया जा सकता है। आप दलिये या खिचड़ी या दाल के सूप में बच्‍चे को घी डालकर खिलाएं। यह बच्‍चे का वजन बढ़ाने के साथ-साथ उसे हेल्‍दी भी रखेगा।

रागी- शिशु का वजन बढ़ाने और स्‍वस्‍थ विकास के लिए रागी सुपरफूड का काम करती है। जी दरअसल यह डायट्री फाइबर, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और अन्‍य कई विटामिनों एवं खनिज पदार्थों से युक्‍त होती है। ऐसे में आप रागी की इडली, डोसा या दलिया बनाकर खिला सकती हैं।

पीरियड्स के दौरान हो रही है खुजली तो जानिए कारण और बचाव के तरीके

क्या सच में लीवर को खराब कर रहा गिलोय, जानिए क्या कहा आयुष मंत्रालय ने?

पुरुषों के लिए वरदान है केसर, इन समस्याओं से मिलता है छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -