फर्जी वेबसाइट और ई-मेल ऐसे लगा सकते है पता
फर्जी वेबसाइट और ई-मेल ऐसे लगा सकते है पता
Share:

लॉकडाउन के दौरान भारत में ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़े हैं। हाल ही महाराष्ट्र के साइबर सेल ने एक अलर्ट जारी किया था, जिसमें लोगों से Mont Blanc नामक कंपनी की तरफ से आए मैसेज या ई-मेल पर क्लिक न करने की अपील की थी। आपको बता दें कि माउंट ब्लैंक दुनिया की मशहूर पेन निर्माता कंपनी है और इस कंपनी के पेन की कीमत लाखों में होती है। हैकर्स ने इस कंपनी के नाम का फायदा उठाकर लोगों को जमकर ठगा है। तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आखिर फर्जी वेबसाइट और ई-मेल या मैसेज की पहचान कैसे की जाएं। आइए जानते हैं...

शब्दों पर दें ध्यान
सबसे पहले किसी भी ई-मेल और वेबसाइट को खोलने से पहले उस पर लिखे गए टेक्स्ट की स्पेलिंग चेक करें। आमतौर पर फर्जी ई-मेल और साइट पर शब्दों की स्पेलिंग गलत लिखी होती हैं। साथ ही ग्रामर की भी कई सारी गलतियां होती हैं। वहीं, रियल साइट और ई-मेल में इस तरह की गलती नहीं होती है।

हैकर्स मशहूर कंपनियों के नाम का लेते हैं सहारा
अक्सर हैकर्स दुनिया की मशहूर कंपनियों के नाम का सहारा लेकर लोगों को ठगने का प्रयास करते रहते हैं। अगर ऐसे में आपके पास भी किसी कंपनी की तरफ ई-मेल या फिर मैसेज आया है, तो उसमें दिए गए लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। आपको बता दें कि कंपनियां लोगों को सीधा ई-मेल या मैसेज नहीं भेजती हैं।

यूआरएल की करें जांच
फर्जी साइट और ई-मेल को पहचानने का एक तरीका यह भी है। किसी भी मेल में आए लिंक को खोलने से पहले उस पर माउस लें जाएं। अब आपको पॉपअप के रूप में असली यूआरएल और हाइपरलिंक दिखेगा। इससे आप फर्जी वेबसाइट की पहचान कर पाएंगे।

निजी जानकारी साझा न करें
कई बार हैकर्स मशहूर कंपनियों के नाम का सहारा लेकर ठगने के उद्देश्य से ई-मेल या फिर मैसेज भेजते हैं। ऐसे में सतर्क हो जाएं। किसी भी सूरत में अपना पासवर्ड, पर्सनल डाटा और डेबिड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी न दें। इससे आप अपने आप को ठगी से बचा सकेंगे।

Google ने व्हीलचेयर को लेकर किया खास फीचर लॉन्च

अमेजन इंडिया डिलीवरी के लिए करेगी 50 हजार अस्थायी भर्तियां

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया रिकॉर्ड 44.2Tbps की स्पीड से चला इंटरनेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -