चेहरे को चमकाए इन अचूक तरीकों से

चेहरे को निखारने के लिए हम हमेशा महंगे क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. बाजार में उपलब्ध बहुत से ऐसे क्रीम हैं जो त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के दावे तो करती हैं, पर धरातल पर खरी नहीं उतरती. घबराने की जरूरत नहीं है, आप घर में भी प्राकृतिक चीजों से त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. घर में ही उपलब्ध शहद, बादाम, फल, दाल, दूध के इस्तेमाल से चेहरे को निखार सकते हैं.

1. आपका चेहरा दमके इसके लिए आप उड़द की दाल और भीगे हुए बादाम को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 12 मिनट के लिए लगाएं. उसके बाद इसे धो लें. यह पेस्ट प्रोटीन मास्क का काम भी करेगा.

2. संतरे और नींबू का रस तथा दही मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. कम से कम इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रहने दें. उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें. सर्दियों में इस पेस्ट के इस्तेमाल से लाभ मिलता है. 

3. शहद के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे. उन फायदों में से एक फायदा यह भी है कि इससे आपका चेहरा भी साफ रहता है. इसके लिए आपको शहद और क्रीम का कंडिशनर बनाना होगा. इस कंडिशनर को आप अपने चेहरे पर लगाएं और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर चेहरा धो लें. आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -