इस तरह घर पर ही करें मैनीक्योर
इस तरह घर पर ही करें मैनीक्योर
Share:

किचन में बार-बार हाथ धोने और बर्तन साफ ​​करने से आपके नाखून सूखे और बेचान हो गए हैं। आप अभी मैनीक्योर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण सैलून बंद हैं। क्या इसका मतलब है कि आपको अपने हाथों को सूखते हुए देखना होगा और नाखून हर दिन अधिक बेजान होते जाएंगे? हर्गिज नहीं! एक DIY मैनीक्योर के साथ, आप अपने नाखूनों को एक बार फिर स्वस्थ बना सकते हैं! पता नहीं कहाँ से शुरू करें या क्या करें? यह हम पर छोड़ दो। इस लेख में, हम घर पर मैनीक्योर कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देंगे।

 

चरण 01: पुरानी नेल पॉलिश हटा दें: सबसे पहले, अपने नाखूनों पर मौजूद नेल पॉलिश को हटा दें। यदि संभव हो तो, गैर-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें क्योंकि यह आपके नाखूनों पर कोमल होता है और पीछे एक सफेद अवशेष नहीं छोड़ता है।

चरण 02: कट और फ़ाइल: अपने नाखूनों को क्लिप करें यदि वे आपकी इच्छा से अधिक लंबे हो गए हैं और उन्हें फाइलर का उपयोग करके आकार दें। एक गोल या चौकोर नाखून का आकार आदर्श है, लेकिन आप अपने लिए काम करने वाली किसी भी चीज़ के साथ जा सकते हैं। यदि आपके पास बफर है, तो चिकनी दिखने के लिए शीर्ष और किनारों को बफ करें।

 

चरण 03: भिगोएँ और साफ़ करें: अगला कदम अपने हाथों को दो से तीन मिनट के लिए एक कटोरी में गर्म पानी से भिगोना है। यह त्वचा और नाखूनों को नरम करेगा और उन्हें अगले चरण के लिए तैयार करेगा। थोड़ी मात्रा में बॉडी स्क्रब लें या नारियल के तेल में चीनी मिलाएं और मृत त्वचा को हटाने के लिए अपने हाथों को एक्सफोलिएट करें। धोकर सुखा लें।

चरण 04: क्यूटिकल ऑयल और मॉइस्चराइजर लगाएं: आपके हाथ धोने और नेल पॉलिश में मौजूद रसायन आपके क्यूटिकल्स को सूखा छोड़ सकते हैं, जिससे वे छिल सकते हैं। अगर आपके पास क्यूटिकल ऑयल नहीं है तो आप उस पर जैतून या आर्गन के तेल की कुछ बूंदें लगा सकते हैं। कुछ मिनट के लिए या जब तक यह अवशोषित न हो जाए तब तक मालिश करें। एक मॉइस्चराइजर के साथ इसका पालन करें, नमी के लिए कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों और हाथों की मालिश करें और उन्हें नरम करें।

चरण 05: नेल पॉलिश लगाएं: अब जब आप घर पर हैं, तो अपने नाखूनों को नेल पॉलिश से विराम देना बुद्धिमानी होगी। लेकिन अगर आप किसी एक को लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे अभी अंतिम चरण के रूप में करें। सुनिश्चित करें कि आप हल्के शेड का उपयोग करें, क्योंकि गहरे रंग नाखूनों पर दाग लगाते हैं। और नाखूनों को धुंधला होने से बचाने के लिए बेस कोट लगाना न भूलें।

बेहद ही खूबसूरत है अफ्रीका के ये दो स्थल

क्या आप ने किया है भारत के इन स्थलों का दौरा

अबू धाबी में जेबेल हफीत रोड ट्रिप बनी दुनिया की तीसरी सबसे खूबसूरत और सबसे ज्यादा फोटो खिंचवाने वाली रोड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -