ज़िन्दगी में कैसे पाए सफलता
ज़िन्दगी में कैसे पाए सफलता
Share:

अगर हमें खुद पर विश्वास नहीं हो तो छोटी-छोटी समस्याओं से ही हम घबरा जाएंगे और कभी जीत हासिल नहीं कर पाएंगे. इस बात को श्रीरामचरित मानस के एक प्रसंग से समझ सकते हैं…

जब भगवान श्रीराम के साथ वानर सेना समुद्र के किनारे तक पहुंच गई, तब यह विचार किया जाने लगा कि समुद्र को कैसे पार किया जाए. उसी समय लंका में भी भावी युद्ध को लेकर चर्चा चल रही थी. रावण ने जब इस संबंध में अपने मंत्रियों से राय मांगी तो लगभग सभी मंत्रियों ने कहा कि जब देवताओं और दानवों को जीतने में कोई खास मेहनत नहीं करनी पड़ी तो मनुष्यों और वानरों से क्या डरना!

उस समय विभीषण ने रावण को बहुत समझाया कि श्रीराम से संधि कर लेनी चाहिए  लेकिन विभीषण की बात सुनकर रावण को क्रोध आ गया और उसने विभीषण को  लंका से निकाल दिया. इसके बाद विभीषण श्रीराम की शरण में पहुंचे.

विभीषण को देखकर वानर सेना में खलबली मच गई. सुग्रीव ने श्रीराम को सुझाव दिया कि विभीषण रावण का छोटा भाई है, इसलिए इसे बंदी बना लेना चाहिए.तब श्री राम ने कहा की विभीषण शरण लेने आया है, इसलिए उसे बंदी बनाना उचित नहीं होगा. अगर वह भेद लेने आया है, तो भी हम पर कोई संकट नहीं है. हमें विभीषण से डरना नहीं चाहिए, बल्कि उससे बात करनी चाहिए.

इस प्रसंग में यही बताया गया है कि व्यक्ति को अपनी शक्ति पर पूरा भरोसा होना चाहिए. इसी भरोसे के बल पर ही जीत हासिल की जा सकती है.

गाल के रंग से जाने स्वाभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -