घर में बार-बार आ रहे हैं गोजर तो बेकिंग सोडा और नमक आएगा काम

इस समय देश के लगभग सभी हिस्से में मानसून का मौसम है। जी हाँ और इस मौसम को लोग बहुत अधिक पसंद भी करते हैं। हालाँकि यह मौसम कई परेशानियों को भी लेकर आता है। जी दरअसल मानसून के मौसम में सबसे बड़ी परेशानी कीड़ों का घर में आना होता है। इस मौसम में उड़ने वाली चीटियां, मच्छर आदि से लेकर गोजर तक शामिल होते हैं सभी घर में पाए जाते हैं। हालाँकि गोजर से बड़ी परेशानी होती है और यह नाली या फिर खिड़की से घर के अंदर पहुंच जाते हैं। वैसे आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएँगे।

कहा मिलते हैं गोजर-
आपको बता दें कि गोजर गार्डन और सड़े-गले पत्तों पर आसानी से मिल सकते हैं। 
अगर किचन का कचरा घर के बाहर ही फेंकते हैं वो वहां भी  गोजर हो सकते हैं।
घर का ऐसा स्थान जहां अंधेरा हो।
बाथरूम की नाली या फिर किचन की नाली में। 

गोजर से छुटकारा पाने का तरीका -

 

बेकिंग सोडा और नमक का करें इस्तेमाल - घर से गोजर को दूर रखने के लिए सबसे पहले 1/2 लीटर पानी में 3 चम्मच नमक और 2 चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लीजिए और बाथरूम की नाली या किचन की नाली में डाल दीजिए। अब इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार करें।

केरोसिन ऑयल का करें इस्तेमाल - केरोसिन ऑयल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसकी तेज महक के चलते गोजर से लेकर अन्य कीड़े भी आसानी से दूर भाग जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 1 मीटर पानी में 1 कप केरोसिन ऑयल को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर गार्डन, पौधे और घर के किनारे-किनारे इसका छिड़काव कर दें। 

अगर हार्ड वॉटर से खराब हो रहे हैं बाल तो पानी में मिलाये ये चीज

हो गया है चिकनपॉक्स तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

कपड़े की अलमारी में लग गई है दीमक तो तुरंत करें ये काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -