कैसे दूर करे अपने मन से इंजेक्शन का डर
कैसे दूर करे अपने मन से इंजेक्शन का डर
Share:

दुनिया में कुछ ऐसे भी हैं जिनको नुकीली चीजों से डर लगता है, इसमें इंजेक्शन यानी कि सुई का डर सबसे अधिक है. कुछ लोग तो इससे इतना डर जाते हैं कि वे सुई के बजाय दवा खाना अधिक पसंद करते हैं.

अगर आपको भी सुई लगवाने से डर लगता है तो अपनाये ये तरीके   –

1-अगर आपका ध्यान इंजेक्शन के दौरान सुई पर होगा तो आपको न केवल दर्द होगा बल्कि इसका अहसास इंजेक्शन लगने से पहले होने लगेगा. इसलिए जब भी सुई लगने की बात हो रही हो तो इसके बारे में न सोचकर किसी और के बारे में सोचिये. इस दौरान आप अपने सबसे अच्छे और सबसे बुरे दिन के बारे में सोचें, इससे दर्द बिल्कुल नहीं होगा और आपका ध्यान इसकी तरफ भी नहीं होगा.

2-अगर आपके साथ कोई है तो आप उसका सहारा ले सकते हैं, वह इस छोटी (आपके लिए बहुत बड़ी है) सी मुश्किल की घड़ी में आपका साथ देगा. इस दौरान आप अपने पार्टनर या दोस्त का हाथ पकड़कर रखें, इससे दर्द का अहसास कम होगा.

3-इंजेक्शन की सुई के डर का सबसे बड़ा कारण है कि हम इस छोटी सी सुई को घूर-घूरकर ऐसे देखते हैं जैसे मानों यह सुई नहीं बल्कि तलवार हो. इस तरह इसका डर आपके मन से बिलकुल भी नहीं जायेगा. तो इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसकी तरफ देखे ही नहीं. जब आप इस तरफ नहीं देखेगें तो आपका ध्यान इस पर नहीं होगा और आपको दर्द न के बराबर होगा. तो अगली बार जब भी इंजेक्शन लगने की बात हो तो डरें नहीं बल्कि इन तरीकों को आजमाकर अपने डर को दूर भगायें.

निमोनिया में फायदेमंद है तुलसी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -