बालों की रूसी करना है दूर तो यह करे

बालों की रूसी करना है दूर तो यह करे

जब सिर से छोटी-छोटी सफ़ेद परतें या फ्लेक्स निकलते है तो उसे रूसी या डेन्ड्रफ कहते है. बालों की रूसी अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनती है. इसके पहले कि यह रूसी आपके बालों को पतला कर दे आपको इस से निजात पाने के लिए जल्द ही कुछ न कुछ करना होगा. नीचे दिए गए टिप्स से आप रूसी दूर करने के साथ साथ अपने बालों की स्थिति भी सुधार सकते हैं.

1.  आपके स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स के झड़ने के कारण डेन्ड्रफ होता है. इसलिए आपको रोजाना बालों को धोना चाहिए. हर दिन बालों को एक डेन्ड्रफ शैम्पू से फ्लेक्स के कम होने तक धोएं और उसके बाद हर सप्ताह 2 से 3 बार एंटीडेन्ड्रफ शैम्पू से अपने बाल धोते रहें.

2. अगर आप डेन्ड्रफ शैम्पू को अपने बालों को धोने के लिए चुनते हैं तो इस शैम्पू को धोने से पहले कम से कम 5 मिनट तक लगाकर रहने दें. इससे शैम्पू को काम करने के लिए समय मिलेगा.

3.  शॉवर और शैम्पू करने के बाद अपने बालों को ब्रश कीजिये. ऐसा करने से आपके स्कैल्प और बालों में मौज़ूद प्राकृतिक तेल अच्छी तरह से बालों में वितरित होगा.

4. तनाव और तनाव उत्पन्न करने वाली स्थितियों से बचें. तनाव के कारण डेन्ड्रफ हो सकता है, इसलिए अपने तनाव को दूर करने के लिए व्यायाम करें.

5. अपने बालों को धोएं और फिर स्कैल्प पर सामान्य दही मलकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब सिर को दुबारा शैम्पू से धोए और नरम तोलिये से बाल सुख ले.