घर में आ गए हैं कॉकरोच तो आपके काम आएगा बेकिंग सोडा, करें यह छोटा सा काम
घर में आ गए हैं कॉकरोच तो आपके काम आएगा बेकिंग सोडा, करें यह छोटा सा काम
Share:

बरसात का मौसम है घर में कॉकरोचों की समस्या बढ़ जाती है। जी हाँ और ऐसे में सभी परेशान रहते हैं। जी दरअसल अक्सर बारिश के मौसम में किचन और बाथरूम की नालियों से कॉकरोच आ जाते हैं। कई लोग है इस दुनिया में जिनको कॉकरोच से बेहद डर लगता है। जी दरअसल कॉकरोच बहुत जल्दी पूरे घर में फैल जाते हैं। आपने देखा होगा कई बार किचन में रखी चीजों के आस पास भी ये पहुंच जाते हैं और खाने वाले सामान को खराब कर देते हैं। जी दरअसल कॉकरोच की वजह से कई तरह के संक्रमण होते हैं और ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को आजमाना चाहिए जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।


बेकिंग सोडा से भगाएं कॉकरोच- बेकिंग सोडा बेहतरीन होता है और कॉकरोच को भगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हाँ और इसके लिए आपको जिस जगह से कॉकरोच ज्यादा आते हो वहां बेकिंग सोडा छिड़क देना चाहिए। इसको रात भर छिड़क कर छोड़ दें और सुबह उठकर आप देखेंगे तो कॉकरोच गायब दिखेंगे। 

सफेद सिरके का करें इस्तेमाल- कॉकरोच को दूर भगाने के लिए सफेद सिरका भी बेहद फायदेमंद है। जी हाँ और इसके लिए सिरका और पानी की बराबर मात्रा लेकर अच्छी तरह मिलाकर उसका घोल तैयार करें। अब उसके गोल को नाली में डाल दें। ऐसा करने से कॉकरोच सिरके की गंध की वजह से दूर भागने लगेंगे।

नालियों में डालते रहें गर्म पानी- वहीं आपके घर में जिस नाली से कॉकरोच निकल रहे हैं, वहां गर्म पानी डालते रहें। क्योंकि ऐसा करने से नाली के अंदर जमी गंदगी भी निकल जाती है और कॉकरोच से भी छुटकारा मिल जाता है। जी दरअसल कॉकरोच का मुख्य कारण गंदगी है क्योंकि जहां गंदगी होती है कॉकरोच वहीं से आते हैं।

तुलसी के पौधे में चढ़ाये कच्चा दूध, होंगे अचम्भित करने वाले फायदे

होंठों पर आ गई है सूजन तो लगाए शहद, जानिए अन्य घरेलू नुस्खे

सीने में जलन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -