बेरंग और काले होठो से हो गए है परेशान तो अपनाएं यह नुस्खा
बेरंग और काले होठो से हो गए है परेशान तो अपनाएं यह नुस्खा
Share:

वर्तमान समय में एक समस्या बहुत ज्यादा सामने आयी है |लड़कियों के होंठ समय के साथ काले पड़ जाते हैं।और यह सब होता है, जरूरत से ज्यादा कॉफी, चाय का सेवन करने या फिर स्मोकिंग की आदत की वजह से भी होठों का रंग डार्क होने लगता है। इससे सबसे ज्यादा तब तकलीफ होती है जब कोई हमे टोक देता है या मजाक बनाता है|होंठ के कालापन केवल आपके गलत आदतों से ही नहीं होता बल्कि ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी होंठ काले हो जाते हैं। शरीर में खून की कमी के कारण भी होंठ काले पड़ जाते हैं। लेकिन नींबू के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

नींबू के छिलके- एक शोध में यह जानकारी मिली है को साइट्रिक एसिड से भरपूर छिलकों की मदद से मेलानिन के असर को कम किया जा सकता है। क्योंकि त्वचा के कालेपन के लिए मेलानिन ही जिम्मेदार होता है। हर रात को सोने से पहले नींबू को काटकर उसका रस निचोड़ कर अलग कर दें और उसके बाद छिलके से होंठों पर हलके हाथो से मसाज करें। अगली सुबह पानी से धो लें। ये प्रक्रिया लगातार करने से जल्दी ही नतीजे नजर आने लगेंगे।
 

मलाई और चुकंदर का प्रयोग- एक चम्मच मलाई में एक चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं और होंठों पर मसाज करें। दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। इससे आपको रिजल्ट मिलेगा| 
 

एलोवेरा जेल- रात को सोने से पहले होठों पर एलोवेरा जेल लगाएं और सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को करने के लिए ताजे एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

हल्दी भी करती है असर- हल्दी से केवल चेहरे पर ही निखार नहीं लायी जा सकती बल्कि इसका इस्तेमाल होंठो के कालेपन को भी दूर करने के लिए किया जा सकता है। आधा चम्मच हल्दी और दूध का गाढा पेस्ट बनाकर होठों पर अच्छे से लगाएं। दस मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें और माइश्चराइजर लगा लें।

मूली का फेस पैक बनाएगा आपके चेहरे की रंगत को और भी शानदार, ऐसे बनाये पैक

बढ़ती उम्र के असर को त्वचा पर कम करेगा ये टिप्स , जाने

सर्दियों में अपनी त्वचा की सेहत के लिए अपनाये ये ब्यूटी टिप्स , जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -