कैसे निपटे गर्भावस्था में एसिडिटी की समस्या से
कैसे निपटे गर्भावस्था में एसिडिटी की समस्या से
Share:

आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान गैस की समस्या शारीरिक बदलाव के कारण होती है. इसका मुख्य कारण प्रोजेस्टेरोन स्तर के बढ़ने से आंतों का  ढीला पड़ना और भोजन को पचने में समय लगना है. गर्भावस्था के दौरान आहार बदलाव से भी गैस की समस्या हो जाती है.

आइए जानें कि गर्भावस्था के दौरान गैस की समस्या से कैसे बचा जा सकता है.

1-आहार जैसे चावल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और होल ग्रेन फाइबर को बहुत अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र में पानी को अवशोषित कर आंतों के माध्यम से आहार को आगे बढ़ाते हैं. इस तरह से आहार में फाइबर की भरपूर मात्रा से मल त्याग को नियमित रखने में मदद मिलती है. लेकिन फाइबर को आहार में शामिल करते धीरे-धीरे शामिल करें, क्योंकि आपके शरीर को इसकी आदत नहीं होती है.

2-पूरा दिन बैठे रहने से भी गैस की समस्या होने लगती है. गैस की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत बढि़या तरीका है. खाने के बाद 10 से 15 मिनट की वॉक से कष्टप्रद गैस की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा नियमित और हल्की एक्सरसाइज, अपने घर या बगीचे के आस-पास वॉक करना, आपके सुस्त पाचन तंत्र में मदद करता है.

3-खूब सारे पानी को सेवन आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करने के साथ उचित मल त्याग को प्रोत्साहित और सूजन और कब्ज को रोकने में मदद करता है. अपने दिन की शुरूआत एक गिलास पानी से करने और दिन भर इसे लेते रहने से कब्ज की समस्या को दूर रखा जा सकता है. इसके अलावा अपने आहार में ताजे फलों के रस को शामिल करें. लेकिन ध्यान रखें कि खाना खाते समय पानी न पीएं क्योंकि ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. साथ ही स्ट्रॉ से पीने की बजाय गिलास से पानी पीएं.

क्या है विटामिन b 17 के प्राकर्तिक स्रोत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -