रखे दाँतों को सदा स्वस्थ
रखे दाँतों को सदा स्वस्थ
Share:

दांत आपके चेहरे सुंदरता का एक महत्वपूर्ण भाग है और आपके शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है. यदि आपके दांत मजूबत हैं तो आप हर तरह के भोजन का स्वाद उठा सकते हैं. आयुर्वेद में भी दांतों कि भूमिका पर जोर दिया है. यह कहा जाता है कि यदि आपके दांत मजबूत होंगे तो ही आपको भोजन के पोषक तत्व सही मात्रा में शरीर तक पहुचेगें. कैसे रखें दातों का ख्याल इसके लिए अपनाऐं यह तरीके.

1. दांतों की सफाई दिन में दो बार करने का नियम बांध लें आयुर्वेद में दांतों को साफ करने के लिए कई पक्रार की जड़ी बूटियों के उपयोग की सलह दी जाती है. आप बाजार से दांतो का कोई भी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट खरीद कर दांतों के मंजन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में उल्लेखनीय परिणाम देखेंगें.
 
2. नीम के पेड़ से ताजा छोटी छड़ी से दांतों की सफाई की जा सकती है यह थोड़ा आपको कड़वा लग सकता है लेकिन नीम की छड़ से दांत साफ करने से दांत लंबे समय तक टिके रहते हैं.
 
3. सुबह उठकर आप दांत साफ किये बिना चाय व काॅफी को न लें क्योंकि एैसा करने से आपका पित्त दोष बढ़ता है और कब्ज़ की भी एक वजह बनती है. आप एैसा भी कर सकते हैं कि चाय व काॅफी लेने से पहले कुछ ठोस खाना खा लें.
 
4. 250 एमएल पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीना दांतों के लिए बहुत लाभदायक है, आप सुबह की चाय व काॅफी की जगह इसका प्रयोग कर सकते हो जो दांतों की समस्याओं से आपको बचाता है.
 
5. एक चम्मच सेंधा नमक या आम नमक में सरसों का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को मसूड़ों पर ध्यान से मले यदि इस दौरान थोड़ा खून भी निकले तो चिंता न करें,  गरम पानी से कुल्ला कर लें यह मसूड़ों को स्वस्थ मजबूत बनाता है और किटाणुओं को मारत है यह प्रयोग आप दिन में किसी भी समय में किया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -