हेल्दी डाइट के लिए जरूरी है यह 5 चीजें
हेल्दी डाइट के लिए जरूरी है यह 5 चीजें
Share:

1. फल: फलों में न केवल पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है बल्कि यह जल्दी पचने वाले, आसानी से उपलब्ध भी हो जाते हैं. भूख लगने पर बिना झंझट तुरंत इन्हें खाया जा सकता है. फलों को मौसम के अनुरूप ही खाएं जिससे केवल स्वाद ही न मिले आपको ताजे और शरीर को फायदा पहुंचाने वाले फल मिल सकें. 

2. सब्जियां: सब्जियां खनिज और विटामिन पाने का सबसे आसान तरीका है. ऐसे में रोज के भोजन में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ विभिन्न रंगों की सब्जियों से आपको अलग-अलग पोषक तत्व मिल जाते हैं. पालक, बीन्स, ब्रोकली आदि ज्यादा से ज्यादा खाएं.

3. अनाज: सफेद चावल और सफेद ब्रेड यानि की मैदा से बने खाद्य पदार्थों की जगह ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड आदि को अपने खाने में शामिल करें. साबुत अनाज, जैसे दलिया आदि भी शरीर को बेहद फायदा पहुंचाता है. साबुत दालें भी रोजाना खानी चाहिए.

4. प्रोटीन: मीट और बीन्स, प्रोटीन के प्राथमिक स्रोत हैं, जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं साथ ही दिमाग को भी तेज बनाते हैं. लो फैट मीट जैसे चिकन, मछली आदि स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होते हैं. अंडे, दालें, सूखे मेवे, टोफू, पनीर आदि भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

5. डेयरी उत्पाद: डेयरी उत्पादों में कैल्शियम, विटामिन डी और दूसरे पोषक तत्व होते हैं हालांकि वसा भी डेयरी उत्पादों में अधिक होती है. ऐसे में लो फैट दूध और अन्य उत्पाद जिनमें वसा की मात्रा कम हो, का इस्तेमाल किया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -