शारीर के दाग धब्बों को हटाने का नायाब तरीका

शरीर पर किसी भी जगह दाग का होना परेशानी पैदा करता है और यदि दाग चेहरे पर हो तो ज्यादा परेशानी सहनी पड़ती है. ऎसा माना जाता है चेहरा शरीर का सबसे मुख्य हिस्सा है और वो दागी हो तो परेशानी बड़ी हो जाती है. दाग एक तरह से सौंदर्य से संबंधित समस्या है और शोध बताते हैं ये दाग अक्सर जलने की वजह से, सड़क दुर्घटनाओं में लगी चोट की वजह से, या फिर किशोरावस्था में हॉर्मोनल बदलाव के साथ होने वाले मुंहासों की वजह से हो सकते हैं. अब इन्हें हटाने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, जिनकी सहायता से इनमें ऎसे सुधार किए जाते हैं कि ये करीब-करीब गायब ही हो जाते हैं.

एक्सपर्टस ने बताया सबसे आधुनिक फैट इंजेक्शन सर्जरी है. यह चोट के दाग-धब्बों के साथ-साथ जलने के कारण बने दागों व निशानों और मुंहासे के कारण बने दाग-धब्बों को मिटाने में कारगर साबित हुई है. यह इलाज का तरीका धब्बे को ठीक करने के लिए बेहद उपयोगी है. फैट इंजेक्शन सर्जरी के अंतर्गत रोगी की वसा कोशिकाओं को ही इंजेक्शन के जरिए इस्तेमाल किया जाता है. फैट ग्राफ्टिंग की यह प्रक्रिया रोगी के शरीर से लाइपोसक्शन विधि के माध्यम से वसा प्राप्त करने के साथ शुरू होती है. यह वसा पेट या कूल्हे के पास से ली जाती है. इसकी प्रोसेसिंग करने के बाद सर्जन इसे दोबारा धब्बे वाली त्वचा के नीचे इंजेक्ट कर देता है.

इसके बाद दूसरा तरीका जो आजकल चलन में है वो है स्कार रिवीजन सर्जरी. चोट की वजह से होने वाले ज्यादातर धब्बों को परंपरागत स्कार रिवीजन सर्जरी के जरिए ठीक किया जा सकता है. चेहरे के धब्बों के लिए यह सर्जरी बेहोश किए बगैर की जा सकती है. इस विधि से धब्बे को सर्जरी की सहायता से हटा दिया जाता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -