मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत मिलेगा मुफ्त इलाज, जानिए आपको कैसे मिलेगा लाभ ?
मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत मिलेगा मुफ्त इलाज, जानिए आपको कैसे मिलेगा लाभ ?
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी से फ़ैल रहा है. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की तादाद तक़रीबन 8 लाख के पास पहुंच गई है. देश में कोरोना वायरस का उपहार भी बहुत महंगा है, किन्तु आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसके जरिए कोरोना वायरस संक्रमित मुफ्त में उपचार करवा सकते हैं.

मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए बेहद मददगार साबित हो रही है. आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के प्रत्येक परिवार को साल में एक बार 5 लाख रुपये का उपचार निःशुल्क किया जाता है. इसके लिए एक ई-कार्ड भी जारी होता है. इस कार्ड का उपयोग कर कोरोना वायरस मरीज आसानी से फायदा उठा सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए योजना में आपका नाम शामिल होना आवश्यक है. आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम दर्ज कराने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाना होगा.

यहां पर Am I Eligible का एक लिंक नज़र आएगा, इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा. इसमें मांगी गई पूरी डिटेल देने के बाद आपके फोन में एक OTP आएगा. इसे डालकर आपको सब्मिट करना होगा और फिर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा. इसके बाद आपको कुछ कैटेगरी दिखाई देंगी. यहां कैटेगरी पर क्लिक करके आप अपना नाम देख सकते हैं. आपका नाम, HHD नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर का इसमें विकल्प होगा. आप इसमें क्लिक करके मालूम कर सकते हैं कि इस योजना में आपका नाम शामिल है या नहीं. आप 14555 और 1800-111-565 पर कॉल करके भी अपने नाम के बारे में जानकारी ले सकते हैं. 

वैश्विक स्तर पर चमका सोना, कीमत कर देगी तुरंत खरीदने पर मजबूर

दुनिया के सातवें सबसे धनी व्यक्ति बने मुकेश अंबानी, नए निवेश ने बढ़ाया शेयर प्राइस

कोरोना काल में भी जमकर चांदी काट रहा फर्नीचर का कारोबार, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -