अपने आधार को आसानी से करें डाउनलोड और अपडेट

आपकी पहचान के लिए आज की तारीख में आधार कार्ड से ज़्यादा ज़रूरी कुछ नहीं है, ऐसे में आपको आधार नंबर की अकसर ही ज़रूरत होती है. कई बार ऐसा होता है कि आपको आधार की वेबसाइट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करके एसएमएस द्वारा एक ओटीपी मिलता है जिससे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. इस ओटीपी से आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को अपडेट करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपर एक ओटीपी भेजा जाता है. अब यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या (UIDAI) ने एक नई सेवा की शुरुआत की है. किसी भी जानकारी को अपडेट करने या आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूज़र को ओटीपी का इंतज़ार करना होता है लेकिन अब इससे छुटकारा दिलाएगा टीओटीपी (टाइम बेस्ड ओटीपी). जानकारी से पता लगा है कि आने वाले समय में ओटीपी से जुड़ी आधार की सभी सेवाओं को टीओटीपी पर माइग्रेट कर दिया जाएगा. अब आपके मन में टीओटीपी से सम्बंधित अनेक सवाल उठ रहे होंगे.

हम आपको बता दें की टाइम बेस्ड ओटीपी एक डायनमिक पासवर्ड है जो एमआधार ऐप पर उपलब्ध है. इसे एसएमएस के ज़रिए नहीं भेजकर आपको एमआधार ऐप पर उपलब्ध कराया जाता है. टीओटीपी सिर्फ 30 सेकेंड के लिए वैध रहता है, और समय खत्म होते ही नया टीओटीपी उपलब्ध हो जाता है.

 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

सरकार की एक गलती से, एक ही दिन जन्मे 800 लोग, जानिए कैसे

अब वेबसाईट से लिंक करवाईये मोबाईल सिम और आधार

अब जोड़े अपने Aadhaar नंबर को PF अकाउंट से

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -